Monday, February 6, 2023
spot_img

हल्द्वानी: अपनी धरोहर सोसाइटी उत्तराखंड की संस्कृति संरक्षण के लिए गोलज्यू संदेश यात्रा की तैयारियों को लेकर बैठक

हल्द्वानी::-अपनी धरोहर सोसाइटी जो उत्तराखंड की संस्कृति संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध हैं,गोलज्यू संदेश यात्रा निकाल रही हैं जिसके माध्यम से उत्तराखंड व नेपाल के सांस्कृतिक संबंध और मजबूत होंगे। इसी क्रम में यात्रा की तैयारियों को लेकर हल्द्वानी नगर की बैठक रखी गई।

बैठक को संबोधित करते हुए संस्था के केंद्रीय सचिव विजय भट्ट ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कार्यक्रम के स्वरूप व उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि गोलज्यू संदेश यात्रा 2 अप्रैल प्रथम नवरात्रि से मुनस्यारी क्षेत्र के चीन सीमा से नजदीक बोना गाँव धरनीधार से प्रारंभ होगी। यात्रा यहाँ से प्रारंभ होकर नेपाल के विभिन्न स्थानों से बैतड़ी जिले के सभी गोलज्यू मंदिर होकर महेन्द्रनगर से फिर भारत उत्तराखंड में प्रवेश करेगी। इसके बाद यात्रा चंपावत,अल्मोडा होते हुए पौड़ी गढ़वाल जायेगी।



यहाँ से यात्रा टिहरी होते हुए हरिद्वार के बाद पुनः कुमाऊँ में प्रवेश करेगी और रुद्रपुर उधमसिंह नगर होते हुए हल्द्वानी पहुंचेगी। यात्रा का समापन गोलज्यू मंदिर घोड़ाखाल में होगा। उन्होंने बताया कि यात्रा के एक माह में लगभग 25 पड़ाव होंगे।इसका जल्द ही मानचित्र जारी होगा। यात्रा लगभग 1 माह की होगी और सभी यात्रा पड़ाव में चौपाल का आयोजन होगा और वहां की भौगोलिक, शिक्षा, स्वास्थ्य व बेरोजगारी पर चर्चा कर रिपोर्ट बनाई जाएगी।

जिसे सरकार को सौपकर इसके समाधान का प्रयास करा जायेगा। भट्ट ने बताया कि यात्रा के लिए सभी 25 जिलों के संयोजक तय कर दिये गए हैं। बैठक में यात्रा के हल्द्वानी पहुंचने पर होने वाले कार्यक्रम पर चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता यात्रा के जिला संयोजक श्याम सुंदर रौतेला ने की।

इस दौरान बैठक में नगर यात्रा संयोजक प्रमोद भट्ट,मनोज जोशी,सुनीता जोशी,धीरज त्रिपाठी, रविशंकर जोशी,संजय गुप्ता, आवेश गर्ग,गोपाल बिष्ट,निश्चल अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे