Thursday, February 9, 2023
spot_img

बिग ब्रेकिंगः ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट मोड पर आया केन्द्र! देश के 10 राज्यों में तैनात होंगी मल्टी-डिसिप्लिनरी टीमें, टेस्टिंग और वैक्सीनेशन बढ़ाने पर दिया जायेगा जोर

नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रहे ओमिक्रोन के मामलों को लेकर केन्द्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 10 राज्यों में मल्टी-डिसिप्लिनरी टीमों को तैनात किया जाएगा। ये वो राज्य हैं जहां पर ओमिक्रॉन, कोरोना के केस बढ़ रहे हैं या फिर वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है। बताया गया कि ये टीमें राज्यों में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेगी और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को कैसे रोका जाए इसको लेकर रणनीति बनाई जायेगी। बताया कि इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब शामिल हैं।
मंत्रालय के अनुसार ये टीमें खास तौर से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, सर्विलांस, कंटेनमेंट ऑपरेशन और कोरोना टेस्टिंग पर निगरानी रखेंगी। साथ ही जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए INSACOG नेटवर्क को सैंपल भेजने में शामिल होंगी। ये टीमें अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, एंबुलेंस, वेंटिलेटर और मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई भी सुनिश्चित करेंगी। इसके अलावा कोविड-19 वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने पर भी जोर होगा।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे