Thursday, February 2, 2023
spot_img

क्या आपको पता हैं जेसीबी मशीन का रंग लाल या काला नहीं बल्कि पीला ही क्यों होता हैं? आखिर इसके पीले रंग की होने के पीछे क्या है वजह…, जानिए जेसीबी से जुड़ी कुछ रोचक बातें

इन दिनों आपने देश भर में अवैध निर्माणों को जेसीबी द्वारा ध्वस्त होते हुए जरूर देखा होगा, या फिर कंस्ट्रक्शन साइट्स पर पीले रंग की मशीन से खुदाई या तोड़फोड़ जैसे कामों को होते हुए देखा होगा।जिसे दोनों तरफ से ऑपरेट किया जा सकता है। इस मशीन का रंग पीला होता हैं जिसे JCB कहा जाता हैं।

लेकिन, क्या आप जानते हैं की जेसीबी का असली नाम क्या हैं ? और इसका रंग पीला ही क्यों होता है। आइए आपको बताते हैं जेसीबी से जुड़े इन सवालों के जवाब।

JCB मशीन का नहीं बल्कि कंपनी का नाम है

आपको बता दें की जिस खुदाई करने वाली मशीन को आप जेसीबी (JCB) बोलते हैं, दरअसल वह इस मशीन का नहीं बल्कि उस कंपनी का नाम है जो इन मशीनों का निर्माण करवाती हैं। जबकि इस मशीन जिससे खुदाई की जाती है, उसे बैकहो लोडर Backhoe Loader कहा जाता हैं। इस मशीन का निर्माण करने वाली कंपनी के मालिक और फाउंडर ब्रिटिश अरबपति Joseph Cyrill Bamford थे, इसलिए इस मशीन को जेसीबी भी बोला जाता हैं।

Joseph Cyrill Bamford



इस वर्ष से शुरू हुआ था पीली जेसीबी मशीन का निर्माण
जेसीबी(Joseph Cyrill Bamford) ने 1945 के बाद से लगातार नई नई मशीनें बनाई और कई इनोवेशन किए, लेकिन उनकी कंपनी ने पहला बैकहो लोडर 1953 में बनाया था, जो नीले और लाल रंग का था। इसके बाद इसे अपग्रेड करते हुए साल 1964 में एक बैकहो लोडर बनाया गया, जो पीले रंग का था। इसके बाद से लगातार पीले रंग की ही मशीनें बनाई जा रही हैं।

जेसीबी का रंग पीला ही क्यों होता हैं

आपने जेसीबी , क्रेन या फिर कंस्ट्रक्शन साइट पर इस्तेमाल की जाने वाली इन मशीनों का रंग पीला होने का कारण विजिबिलिटी है, दरअसल इसके पीछे की वजह यह है कि इस रंग के जरिए जहां जेसीबी से खुदाई हो रही हों (लोकेशन) आसानी से दिख जाती है, फिर चाहे दिन हो या रात इस रंग की वजह से दूर से ही पता चल जाता है कि वहां कोई कंस्ट्रक्शन काम चल रहा है।
आपने देखा होगा कि इसलिए ही कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले ज्यादातर मजदूर भी पीले रंग का ही हेलमेट और जैकेट पहनते हैं। हालांकि बाद में रेडियम लाइट और स्टीकर जैसी तकनीक आने के बाद उनके रंगों में बदलाव होने लगा और कंस्ट्रक्शन साइट्स में उनका भी उपयोग होने लगा।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे