Monday, April 15, 2024
spot_img

हल्द्वानी : सूचना का अधिकार से संबंधित अपीलों की सुनवाई के लिए आयोग का क्षेत्रीय कार्यालय एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था किए जाने की कवायद शुरू

हल्द्वानी ::- कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी में सूचना का अधिकार से संबंधित अपीलों की सुनवाई के लिए आयोग का क्षेत्रीय कार्यालय एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था किए जाने की कवायद शुरू हो गई है इस सिलसिले में राज्य सूचना आयुक्त अनिल चंद पुनेठा ने सोमवार को तहसील परिसर में प्रस्तावित जगह का स्थलीय निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि आयोग में सुनवाई के लिए कुमाऊं के लोगों को देहरादून जाना पड़ता था जिससे लोगों का समय व धन की बर्बादी होती थी। ऐसे में सरकार ने यह निर्णय लिया है कि हल्द्वानी में वीसी के जरिए लोगों की सुनवाई हो सके वही भविष्य में राज्य सूचना आयोग का क्षेत्रीय कार्यालय भी हल्द्वानी में स्थापित किया जाए। इस पर भी विचार किया जा रहा है, इसका विस्तृत प्रस्ताव जिला प्रशासन द्वारा शासन को भेजा जाएगा ताकि इस दिशा में जल्द से जल्द फैसला लिया जा सके। आम जनमानस को कोई परेशानियां ना हो और आम जनमानस को सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अंतर्गत तहसीलों में अभिलेखों के रखरखाव की स्थिति का भी जायजा लिया।
उन्होंने कहा कि आयोग की इस व्यवस्था से वाद कार्यों एवं विभागीय लोक सूचना अधिकारियों,अपीली अधिकारियों को लाभ होगा तथा उनके धन व समय की भी बचत होगी साथ ही आयोग को भी अपीलो के निस्तारण में सहूलियत होगी और साथ ही अपीलो का निस्तारण भी तेजी से होगा। पुनेठा ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती में सूचना का अधिकार का मजबूत होना निहायत जरूरी है, इसके लिए सभी विभागीय लोक सूचना अधिकारी एवं अपीलीय अधिकारी आईटीआई के प्रति सकारात्मक भाव रखें तथा पारदर्शिता के हितों के लिए अपने दायित्व का निर्वहन करें।
पुनेठा ने बताया कि हल्द्वानी में आयोग का वीसी कार्यालय स्थापित होने से अपील कर्ता एवं लोक सूचना अधिकारियों से दो तरफा संवाद स्थापित करने में भी मदद मिलेगी हल्द्वानी तहसील में वीसी हाल स्थापित किए जाने के स्थान लगभग पहले तय कर लिया गया था।
उन्होंने इसके लिए निर्माण एवं स्थापना का प्रस्ताव यथाशीघ्र तैयार कर शासन को भिजवाए ताकि इस दिशा में त्वरित एवं ठोस कार्रवाई हो सके। इस अवसर अवसर पर उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, तहसीलदार संजय सहित अन्य कार्मिक उपस्थित थे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे