Saturday, May 25, 2024
spot_img

हल्द्वानी : एसएसपी ने पुलिस के सभी प्रभारी अधिकारियों के साथ की मासिक अपराध गोष्ठी, दिए कड़े निर्देश

हल्द्वानी ::- एसएसपी नैनीताल ने नैनीताल पुलिस के सभी प्रभारी अधिकारियों के साथ की मासिक अपराध गोष्ठी, दिए कड़े निर्देश।

पंकज भट्ट, एसएसपी नैनीताल द्वारा शनिवार को हल्द्वानी मीटिंग हॉल में नैनीताल पुलिस के सभी प्रभारी अधिकारियों के साथ मासिक अपराध समीक्षा गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में निम्न दिशा निर्देश दिए गए:–

– बैठक से पूर्व कर्मचारियों का सम्मलेन लिया गया। कर्मचारियों की समस्याओं को भली भांति सुना गया तथा निराकरण किया गया।

जिले के सभी पुलिस बल को नव वर्ष की बधाई दी गई। नैनीताल पुलिस द्वारा पिछले वर्ष प्रभावी पुलिसिंग तथा मेहनत और टीम वर्क से किए गए कार्य की सराहना की गई। सभी को इस वर्ष भी पूर्ण मनोभाव और जिम्मेदारी के साथ कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया।

गैंगस्टर एक्ट के अंतर्गत पुलिस मुख्यालय एवं संहिता में निर्दिष्ट पहलुओं का शत प्रतिशत अनुपालन कर प्रभावी कार्यवाही की जाय।

एसआर मामलों में पुलिस मुख्यालय के द्वारा प्रेषित संशोधित नियमों के अनुरूप कार्यवाही किया जाय।

नकबजनी, लूट और चोरी के आपराधिक मामलों की संपत्ति बरामदगी प्रतिशत में बढ़ोत्तरी की जाय तथा आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करें।

प्रभावी विवेचना और मुकदमे की प्रभावी पैरवी के लिए Case officer Scheme का शत प्रतिशत क्रियान्वयन किया जाय।

सड़क दुर्घटनाओं में अंकुश लगाए जाने के लिए रात्रि में भी पुलिस लगातार चेकिंग में रहे। पहाड़ी क्षेत्रों में आवागमन करने वाली सवारियों और दो पहिया वाहनों को रात्रि के समय प्रतिबंधित किया जाय।

वांछित,इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी का प्रतिशत कम है। थाना प्रभारी कुशल रणनीति बनाकर टीमें गठित कर गिरफ्तारी सुनिश्चित करें। वांछित,इनामी अपराधियों के संबंध में सक्षम न्यायालय से विधिक कार्यवाही भी पूर्ण कर ली जाय।

थानों में लंबित मालों,वाहनों का शत प्रतिशत निस्तारण करें।

सभी थाना प्रभारी 24X7 संपर्क में रहेंगे। किसी भी पीड़ित द्वारा कॉल करने पर तत्काल कॉल अटेंड करते हुए यथोचित कार्यवाही करें।

अवैध नशे में अंकुश लगाने के लिए थाने गंभीरता पूर्वक कार्य करें। ज्यादा से ज्यादा निरोधात्मक कार्यवाही करें।जुवारियोँ और सट्टेबाजों की भी धरपकड़ की जाय।

चलानी कार्यवाही में तेजी लाई जाय, यातायात नियमों का पालन कराए जाने के लिए कार्ययोजना बनाकर एमवी एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही करें।


महिला और नाबालिको के विरुद्ध होने वाले अपराधों के पंजीकरण और जांच में लापरवाही न बरती जाए। शतप्रतिशत पंजीकरण कर स्पष्ट विवेचना की जाय।

लंबित शिकायती प्रार्थना पत्रों,जांचों का तत्काल निस्तारण करें। सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों को भी निर्धारित समयांतराल में निस्तारण करें।

गुमशुदाओं की शत प्रतिशत बरामदगी सुनिश्चित की जाय।

उत्तराखंड पुलिस एप्प का अपने अपने थानो में ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करें, स्थानीय लोगों को ऐप में निहित गौरा शक्ति का पंजीकरण करते हुए सभी महत्वपूर्ण सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दें।

वारंट, नोटिस तथा सम्मन की शत प्रतिशत तामिली की जाय। न्यायालय संबंधित मामलों में लापरवाही न बरतें।

इस दौरान माह में जनपद में प्रभावी पुलिसिंग कर महत्वपूर्ण योगदान देने व सराहनीय कार्य करने के लिए उ
नि.नीरज भाकुनी, थानाध्यक्ष बनभूलपुरा, उ.नि प्रभात आगरी, उ.नि आसिफ खान एलआईयू शाखा, कानि. चंदन मर्तोलिया, पुलिस लाइन नैनीताल, कानि.दिनेश नगरकोटी एसओजी, कानि. प्रकाश पांडेय, एलआईयू शाखा को Best Employees of the month के रूप में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

गोष्ठी के दौरान में डॉ.जगदीश चंद्र, एसपी क्राइम,ट्रैफिक नैनीताल, हरबंस सिंह, एसपी सिटी हल्द्वानी, हीरा सिंह राणा संयुक्त निदेशक विधि, समस्त क्षेत्राधिकारी, सभी थाना प्रभारी, शाखा प्रभारी तथा इकाइयों के प्रमुख मौजूद रहे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे