Monday, February 6, 2023
spot_img

हेल्थ टिप्स : सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद है अमरूद की पत्ती, जानिए इसके फायदे

हेल्थ टिप्स ::- मौसम बदलने के साथ अक्‍सर लोगों को खांसी की समस्‍या हो जाती है। अमरूद के पत्तों से खांसी का इलाज क‍िया जाता है। इन पत्तों में प्रोटीन, पोटैश‍ियम, फॉस्‍फोरस, कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन बी, व‍िटाम‍िन सी और मैग्नीशियम आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। अमरूद के पत्तों में एंंटीबैक्‍टीर‍ियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसमें फाइबर भी मौजूद होता है।

अमरूद की पत्तियां अपने औषधीय गुणों के कारण स्वास्थ्य में काफी लाभकारी होती हैं। आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल डायबिटीज, दस्त, दांत के दर्द, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने और सर्दी खांसी के घरेलू इलाज में करते हैं। अमरूद की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट की भरमार होती है।

अमरूद के पत्तों की चाय – खांसी का इलाज करने के ल‍िए गले के ल‍िए गरम स‍िंकाई जरूरी होती है। स‍िंकाई के ल‍िए चाय के सेवन से बेहतर व‍िकल्‍प कुछ भी नहीं है।

दिल की बीमारियों- अमरूद दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद है, अमरूद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन दिल को फ्री रेडिकल्स से खराब होने से बचाते हैं। अमरूद में केले के बराबर पोटेशियम पाया जाता है जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है।
कोलेस्ट्रॉल कम करने में

कोलेस्ट्रॉल- अमरूद के फल के तरह ही इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और खनिज मिलते हैं। जिसके कारण अमरूद की पत्ती में मौजूद फाइबर से शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

एलर्जी से राहत – अमरूद के पत्तों के अंदर एंटी एलर्जिक गुण मौजूद होते हैं, जो न केवल एलर्जी से छुटकारा दिला सकते हैं बल्कि एलर्जी के कारण दिखाई देने वाले लक्षण जैसे खांसी, छींक, खुजली आदि को दूर करने में भी अमरूद के पत्ते बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं।

बालों झड़ने की समस्या– अमरूद की पत्तियां बालों का झड़ना कम कर सकती हैं या स्थिति को खराब होने से रोक सकती हैं।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे