Tuesday, January 31, 2023
spot_img

हेल्थ टिप्स : इमली की पात्तियों को करें रोजाना डाइट में शामिल, मिलेंगे कई फायदे

हेल्थ टिप्स ::- हेल्थ और स्किन के साथ-साथ बालों का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए लोग कई तरह के हेयर केयर रूटीन ट्राई करते हैं और बालों को हेल्दी रखने की कोशिश करते हैं। इमली और इसकी पत्तियां भी बालों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ से भरपूर हैं इमली के पत्ते
दरअसल, स्टडी में पाया गया है कि इमली की पत्तियां हेल्दी हेयर के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इमली की पत्तियों में एंटी-डैंड्रफ और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बालों को डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन से बचा सकते हैं। इतना ही नहीं ये पत्तियां हेयर ग्रोथ के लिए भी लाभदायक हैं।

मलेरिया में – मलेरिया की समस्या से बचाव के लिए इमली के पत्ते के फायदे देखे जा सकते हैं। इमली के पौधे का प्रत्येक भाग जड़ से लेकर पत्ते तक सभी में पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। इससे संबंधित एक शोध से जानकारी मिलती है कि इसके पत्तों का इस्तेमाल मलेरिया के इलाज में किया जा सकता है।

बालों का झड़ना – इमली की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बालों को उनकी रूट्स से ही मजबूत बना सकते हैं। इससे बालों का टूटना कम होता है।

जोड़ों में दर्द – इमली की पत्तियों में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं और जोड़ों के दर्द और अन्य सूजन के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैंसर की समस्या – इमली के पत्तियों के रोजाना सेवन से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, इसकी पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं,जो कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं, इसलिए इस गंभीर से खुद का बचाव करने के लिए इमली के पत्तियों का सेवन जरूर करें।


चमकदार बाल – बालों में चमक लाने के लिए इमली का हेयर मास्क सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए इमली के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें शहद मिलाकर बालों में लगाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और साफ पानी से धो लें।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे