Sunday, April 21, 2024
spot_img

इग्नू ने शुरू किये पत्रकारिता में नये परास्नातक कार्यक्रम

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा जनवरी 2023 सत्र से पत्रकारिता में तीन नये परास्नातक कार्यक्रम जो क्रमश: पत्रकारिता और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में परास्नातक (MAJEM), पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में परास्नातक (MAJDM) एवं “विकास पत्रकारिता” में परास्नातक (MADJ) हैं।

इग्नू के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि MAJEM, MAJDM एवं MADJ तीनों ही कार्यक्रमों में प्रवेश की अनिवार्य अहर्ता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री रखी गयी है।

कार्यक्रमों के बारे में उन्होंने संक्षेप में जानकारी देते हुए बताया कि MAJEM कार्यक्रम में पत्रकारिता और जनसंचार का परिचय, प्रसारण और ऑनलाइन पत्रकारिता, मीडिया नैतिकता और कानून, ऑडियो उत्पादन, डिजिटल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी, ऑडियोविजुअल प्रोडक्शन इत्यादि विषयों तथा MAJDM कार्यक्रम में प्रसारण और ऑनलाइन पत्रकारिता, डिजिटल मीडिया का समकालीन परिदृश्य, डिजिटल पत्रकारिता प्रैक्टिकल, विकास के लिए आईसीटी, डिजिटल मीडिया साक्षरता एवं MADJ कार्यक्रम में सामाजिक परिवर्तन के लिए विकास पत्रकारिता, स्वास्थ्य पत्रकारिता, पर्यावरण पत्रकारिता, सामाजिक परिवर्तन के लिए विकास पत्रकारिता इत्यादि विषयों को पढ़ाया जायेगा। उन्होंने बताया कि जो भी छात्र पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उन्हें अवश्य ही इन कार्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहिए।

इग्‍नू के सत्र जनवरी 2023 हेतु प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। इच्छुक छात्र इग्‍नू की बेवसाइट पर दिये गये लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/ के माध्यम से दिनाँक 31 जनवरी , 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

डॉक्टर ललित तिवारी
समन्वयक
इग्नू
डी एस बी कैंपस नैनीताल

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे