Monday, March 4, 2024
spot_img

पिथौरागढ़ : लम्पी स्किन डिजीज को लेकर जनपद भर में 16000 से अधिक किया टीकाकरण

पिथौरागढ़::- जनपद में पशुपालन विभाग के द्वारा जनपद में संक्रमण रोग लम्पी स्किन डिजीज को मध्य नजर रखते हुए जनपद भर में पशुपालन विभाग के द्वारा जानवरों में फैल रही बीमारी को लेकर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

जिसको लेकर के पूर्व में जिला अधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने निर्देश जारी किए थे। कि जनपद में जानवरों पर टीकाकरण जारी किया जाए जिसके चलते पशुपालन विभाग के द्वारा वर्तमान में जनपद भर में टीकाकरण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड राज्य के कुछ जनपदों में यह संक्रमक रोग लम्पी स्किन डिजीज के प्रकरण सामने आए हैं, जिसके चलते पिथौरागढ़ जिले में भी यह बीमारी न फैले उसी को मध्य नजर रखते हुए पशुपालन विभाग के द्वारा वर्तमान में जनपद भर में टीकाकरण मुहिम चलाई जा रही है, जिसको लेकर के पशुपालन विभाग के द्वारा गांव घरों में जाकर अब तक करीब 16 हजार से ज्यादा टिके जानवरों को लगा चुके है, डॉक्टर योगेश भारद्वाज, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी पिथौरागढ़, अधिकारी ने बताया कि जनपद से लगे बॉर्डर वाले इलाके वाले ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा फोकस किया जा रहा। वही डॉक्टर ने कहा कि टीकाकरण के साथ-साथ लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है साथ ही बीमारी से कैसे निजात पाएं कैसे बचा जाए उसको लेकर भी लोगों को बताया जा रहा है जिसमें पहली प्राथमिकता जानवरों के गौशाला में साफ सफाई स्वच्छता रखना जरूरी है लंबी स्किन डिसीज रोग मक्खी मच्छर कीटाणुओं से फैल रहा है जिसको लेकर के जानवरों के आसपास में धुआं बनाने की जरूरत भी है।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे