Thursday, February 9, 2023
spot_img

सरकार जल्द लॉन्च करेगी जन समर्थ पोर्टल, एक ही प्लेटफॉर्म में मिलेंगी कई योजनाओं की सुविधा, जानिए क्या हैं सरकार की तैयारियां

नई दिल्ली। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 जून को एक सप्ताह तक चलने वाले विशेष समारोह का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी वित्त और कंपनी मामलों के मंत्रालय कर्ज से संबंधित पोर्टल ‘जन समर्थ’ की शुरुआत करेंगे।
इस संबंध में जानकारी देते हुए आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘डिजाइन’ किए गए सिक्कों की विशेष श्रृंखला भी जारी करेंगे। यह कोई स्मारक सिक्का नहीं होगा बल्कि यह बाजार में चलन में मौजूद मुद्रा का ही हिस्सा होगा।
इसके साथ ही वित्तीय सेवा सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री इस साप्ताहिक समारोह के पहले दिन 8 सरकारी विभागों की कर्ज से संबंधित 13 योजनाओं के लिए पोर्टल ‘जन समर्थ’ भी शुरू करेंगे। कहा कि आने वाले समय में हम योजनाओं की संख्या बढ़ाने की कोशिश करेंगे। साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से बैंक कर्ज आवेदनों का प्रसंस्करण भी कर सकेंगे।
इसके साथ ही ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित किए जा रहे इस ‘आइकॉनिक वीक’ समारोह में 8 जून को भारत में प्रतिभूति बाजार के विकास पर एक वृत्तचित्र जारी किया जाएगा, वहीं 11 जून को राष्ट्रीय सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रहालय ‘धरोहर’ को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।
इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 10 जून को ‘बाजार के माध्यम से धन का सृजन’ विषय पर आयोजित सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे