Thursday, February 9, 2023
spot_img

स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने चारधाम यात्रा के दौरान स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं का किया औचक निरीक्षण, ड्यूटी से नदारद मिले तीन चिकित्सक, कार्रवाई के दिए निर्देश

ऋषिकेश। स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने शुक्रवार को ऋषिकेश में चारधाम यात्रा व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस दौरान चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड पर स्वास्थ्य विभाग के स्क्रीनिग सेंटर में तीन चिकित्सक ड्यूटी से गायब मिले। जिसपर स्वास्थ्य सचिव ने सी.एम.ओ. देहरादून को कार्य के प्रति उदासीनता बरतने वाले चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ के विरूद्ध कार्रवाई करने व व्यवस्थाओं को अधिक बेहतर बनाए जाने के सख्त निर्देश दिए। स्वास्थ्य सचिव ने निर्देश दिये कि चिकित्सा इकाई के द्वारा यात्रियों को दी जा रही सेवाओं की निगरानी के लिये वहां पर सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाये जाए तथा ई.सी.जी. सुविधा आवश्यकीय रूप में उपलब्ध रहे।
उन्होंने पुलिस/एस.डी.आर.एफ. द्वारा संचालित किए जा रहे रजिस्ट्रेशन काउण्टर के बारे में निर्देशित करते हुए कहा कि लाउडस्पीकर द्वारा हैल्थ स्क्रीनिंग हेतु यात्रियों से लगातार अनुरोध किया जाए तथा रजिस्ट्रेशन काउण्टर पर हैल्थ एडवाईजरी को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाय।
उन्होंने कहा कि चिकित्सा इकाई पर तैनात फार्मासिस्ट एवं अन्य स्टाफ पंजीकरण काउन्टर पर स्वंय जाकर बुजुर्ग एवं अस्वथ्य प्रतीत हो रहे यात्रियों को हेल्थ स्कीनिंग के लिये प्रोत्साहित करें और इस प्रकार के अस्वस्थ यात्रियों को आगे की यात्रा पर न जाने का परामर्श भी अवश्य दिया जाए। उन्होंने सी.एम.ओ. को भद्रकाली एवं देहरादून एयरपोर्ट पर भी आवश्कतानुसार हेल्थ स्क्रीनिंग उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही विभिन्न काउन्टरों एवं यात्री प्रतीक्षालय में स्वयं जाकर कई श्रद्धालुओं से बातचीत की। इसी क्रम में सचिव श्रीमती राधिका झा ने एस.पी.एस. चिकित्सालय ऋषिकेश का भी निरीक्षण किया जिसके दौरान मेडिसिन, बालरोग, प्रसूति एवं महिला रोग विभाग की व्यवस्थाओं को देखा। निरीक्षण में आयुष्मान योजना, कोविड टीकाकरण, तथा पैथोलॉजी के लाभार्थियों से बातचीत और सेवाओं के बारें में जानकारी प्राप्त की। सचिव ने भ्रमण के दौरान अलग-अलग वार्डों में जाकर रोगियों से बातचीत की जिसमें सभी रोगियों ने अस्पताल की सेवाओं को संतोषजनक बताया। भ्रमण के दौरान श्रीमती झा ने मरीजों के लिए भोजन एवं अस्पताल की साफ सफाई को भी देखा। सचिव द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर का भी निरीक्षण किया गया तथा व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाये जाने के बारे में निर्देश दिए।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे