Tuesday, January 31, 2023
spot_img

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस! हल्द्वानी में योग सप्ताह की हुई शुरुआत

हल्द्वानी- अंतरष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में बैडमिंटन हाल मिनी स्टेडियम, हल्द्वानी में 15 जून से 21 जून 2022 तक प्रातः 07 से 08 बजे तक साप्ताहिक योग सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। योग सप्ताह कार्यक्रम के प्रथम दिवस में शहर के 60 प्रतिभागियों व सीआरपीएफ सेंटर, काठगोदाम से 30 जवानों ने प्रतिभाग किया।
योग सत्र का संचालन संयोगिता सिंह योग ट्रेनर द्वारा किया गया। योग के मुख्य चार प्रकार हैं। राज योग, कर्म योग, भक्ति योग और ज्ञान योग। साथ ही प्रतिभागियों को इसके महत्व के बारे में बताया कि वर्तमान समय मे योगा हमारे शारीरिक, मानसिक और आत्मिक स्वास्थ्य के लिये लाभदायक है। योग के माध्यम से आत्मिक संतुष्टि, शांति और ऊर्जावान चेतना की अनुभूति प्राप्त होती है, जिससे हमारा जीवन तनाव मुक्त तथा हर दिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढता है। हमारे देश की ऋषि परंपरा योग को आज विश्व भी अपना रहा है।
कार्यक्रम में जिला आयुर्वेदिक अधिकारी नैनीताल डॉ. एम एस गुंजियाल ने बताया कि योग के अभ्यास से सामाजिक तथा व्यक्तिगत आचरण में सुधार आता है, शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त के भली-भॉति संचार होने से शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, इंद्रियां संयमित होती है तथा मन को शांति एवं पवित्रता मिलती है।उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में योगा साप्ताहिक कार्यक्रम में आकर लाभ उठाएं व स्वास्थ्य को नीरोग रखें।
इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप मेहरा, नोडल अधिकारी हल्द्वानी डॉ. योगेंद्र सिंह, डॉ.राजेश त्रिपाठी ,डॉ. ज्योत्स्ना कुनियाल,डॉ. रोली जोशी, फार्मासिस्ट कंचन ,मनोज बिष्ट,सोनू, संदीप कुमार उपस्थित थे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे