Thursday, February 2, 2023
spot_img

विश्व मधुमक्खी दिवस के अवसर पर 7 हनी टेस्टिंग लैब और प्रोसेसिंग यूनिट जनता को होंगे समर्पित

नई दिल्ली। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ( MoA &FW), भारत सरकार आगामी 20 मई को टेंट सिटी-II, एकता नगर, नर्मदा, गुजरात में विश्व मधुमक्खी दिवस मना रही है । विश्व मधुमक्खी दिवस समारोह में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर शामिल होंगे। प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में देश के छोटे किसानों के लाभ के लिए मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए MoA&FW इस महत्वपूर्ण दिन को मना रहा है। केंद्रीय कृषि मंत्री गुजरात से वर्चुअल मोड में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा, बांदीपुरा और जम्मू, कर्नाटक के तुमकुर, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, महाराष्ट्र में पुणे और उत्तराखंड में स्थापित होने वाली हनी टेस्टिंग लैब और प्रसंस्करण इकाइयों का भी उद्घाटन करेंगे।
लोगों और ग्रह को स्वस्थ रखने में मधुमक्खियों और अन्य परागणकों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस के रूप में घोषित किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री मुख्य अतिथि होंगे। श्री कैलाश चौधरी और सुश्री शोभा करंदलाजे, कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री, कृषि मंत्री, सरकार। गुजरात के, सुश्री मटेजा वोडेब, राजदूत, स्लोवेनिया गणराज्य के दूतावास, सुश्री कोंडा रेड्डी चाव्वा, भारत में एफएओ प्रतिनिधि, एमओए एंड एफडब्ल्यू, भारत सरकार और गुजरात सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और शहद उत्पादन से जुड़े सभी संबंधित हितधारक कार्यक्रम में भाग लेंगे।
इस उत्सव के दौरान मधुमक्खी पालन क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की मधुमक्खी और विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनी में मधुमक्खी पालकों, प्रसंस्करणकर्ताओं और मधुमक्खी पालन क्षेत्र के विभिन्न हितधारकों द्वारा कई स्टाल लगाए जाएंगे। इस आयोजन के दौरान पोर्टल पर मधुमक्खी पालकों के लाइव पंजीकरण के लिए ‘मधुक्रांति’ पोर्टल की कार्यान्वयन एजेंसी इंडियन बैंक द्वारा एक स्टॉल भी लगाया जाएगा।


Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे