Friday, April 19, 2024
spot_img

मालधनचौड़ : राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा निकाली नशा मुक्ति रोकथाम के लिए रैली

मालधनचौड़/रामनगर :::- राजकीय महाविद्यालय मालधनचौड़ रामनगर नैनीताल की राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के तृतीय दिवस पर स्वयंसेवियों ने योग व व्यायाम डॉ. मनोज कुमार रावत ने करवाया। तत्पश्चात श्रम सत्र के अंतर्गत स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें शिविरार्थियों ने शिवनाथपुर नई बस्ती की सफाई की गई । तत्पश्चात नशा मुक्ति अभियान अन्तर्गत शराब,भांग और अन्य नशीले पदार्थों की रोकथाम के लिए रैली का आयोजन किया गया। रैली को हरी झंडी दिखाकर सुभाष सिंह (प्रधानाचार्य शिवनाथपुर नई बस्ती) ने रवाना किया गया।

बौद्धिक सत्र के अंतर्गत अधिवक्ता शीशपाल सिंह ने शिविरार्थियों को ‘सूचना का अधिकार’ [राइट टू इन्फॉर्मेशन] अधिनियम 2005 विषय पर बहुत व्यावहारिक तरीके से विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि इस एक्ट के माध्यम से सरकार से हम विभिन्न प्रकार की जानकारी ले सकते हैं जिनका उपयोग हम देश और समाज की उन्नति के लिए भ्रष्टाचार निवारण और पारदर्शिता के लिए सकते हैं।

बौद्धिक सत्र के दूसरे वक्ता प्रो. प्रदीप चंद्र ने ‘राष्ट्रीय सेवा योजना का महत्व’ विषय पर अपने विचार व्यक्त किया।

बौद्धिक सत्र के तीसरे वक्त के रूप में राहुल कांडपाल क्षेत्र पंचायत सदस्य ने स्वयंसेवी को अनुशासन और नैतिक मूल्यों को बनाए रखने को कहा।

बौद्धिक सत्र के चौथी वक्त मीरा जिला पंचायत सदस्य ने स्वयंसेवी को एनएसएस शिविर के बारे में अपने अनुभव सांचा किए और सभी को शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. मनोज कुमार ने किया।

इस अवसर पर डॉ.खेमकरण, डॉ.आनंद प्रकाश, डॉ. मनोज कुमार रावत, प्रदीप चंद्र, राकेश चन्द्र, हरीश चंद्र, जगदीश चन्द्र, जसवंत उपस्थित रहें।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे