Monday, April 15, 2024
spot_img

बागेश्वर : जनपद के प्रभारी मंत्री सौरभ बहुगुणा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में किया प्रतिभाग, टेबिल टेनिस का भी किया उद्घाटन

बागेश्वर ::- जनपद के प्रभारी मंत्री सौरभ बहुगुणा ने विवेकानद इंटर कालेज में आयोजित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी अनुराधा पाल व पुलिस अधीक्षक हिमांशु वर्मा भी उपस्थित रहे। पीएम मोदी ने छात्रों को जीवन में सफल होने के लिए खास मंत्र भी दिया।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा परीक्षा पर चर्चा में मेरी भी परीक्षा है और देश के कोटी-कोटी विधार्थी मेरी परीक्षा ले रहे है, मुझे ये परीक्षा देने में आनंद आता है। परिवारों को अपने बच्चो से उम्मीदें होना स्वाभिक है, लेकिन अगर यह सिर्फ सामाजिक स्थिति बनाए रखने के लिए है, तो यह खतरनाक हो जाता है। पीएम मोदी ने कहा सिर्फ परीक्षा के लिए नहीं वैसे भी जीवन में हमे समय के प्रबंधन के लिए जागरूक रहना चाहिए। काम का ढेर इसलिए हो जाता है, क्योंकि समय पर उसे नहीं किया जाता। काम करने की कभी थकान नहीं होती काम करने से संतोष होता है। पीएम ने छात्रो से कहा कि केवल परीक्षा के लिए ही नहीं अपने जीवन में हर स्तर पर टाइम मैनेजमेंट को लेकर जागरूक रहना चाहिए। आप ऐसा स्लैब बनाइए कि जो आपकों कम पंसद विषय है उसको पहले समय दीजिए, उसके बाद उस विषय को समय दीजिए जो आपको पसंद है। चर्चा में छात्रों से पीएम मोदी ने कहा कि भारत में लोग औसतन 6 घंटे स्क्रीन पर बिताते है। यह चिंता की बात है। जब ईश्वर ने हमें एक स्वंतत्र और असीम क्षमता वाला व्यक्तित्व दिया है जो गैजेट के गुलाब क्यों बनें।

परीक्षा पर चर्चा के दौरान प्रभारी मंत्री सौरभ बहुगुणा ने छात्रों से कहा कि पहले काम को समझिए, हमें भी जिस चीज की जरूतर है, उसी पर फोकस करना चाहिए, तभी परिणाम मिलेगा। हमें स्मार्टली हार्डवर्क करना चाहिए तभी अच्छे परिणाम मिलेंगे। हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। लक्ष्य को निर्धारित करते हुए आगे बढना चाहिए। उन्होंने कहा स्वंय पर विश्वास रखें व्यक्ति का आत्मविश्वास ही उसे आगे बढाने में सहायक होता है। उन्होंने युवाओं से आह्वान करने हुए कहा कि गलत रास्ते पर कतई न जाए, अनुशासन में रहें, अनुशसान ही व्यक्ति को आगे ले जाने में मददगार होता है। उन्होंने बच्चों को प्रेरणा दी की जीवन में जो भी कार्य करें, पूरे मनोयोग से करें। उन्होंने कहा मेहनत ही जीवन में रंग लायेगी। इसके लिए अपने भीतर की ताकत को जानना जरूरी है।

इस दौरान जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने भी बच्चों को सफल होने के आवश्यक टिप्स दिए। उन्होंने कहा जब हम किसी कार्य को पूरे मनोयोग से करते है तो उसमें सफलता अवश्य मिलती है। जीवन में अनेक परीक्षाओ का सामना करना पडता है, इसके लिए तनाव लेने के बजाए, उन चुनौतियों को पार पाने का प्रयास करना चाहिए। यदि हमें जीवन में तनाव मुक्ति और समय प्रबंधन करना सीख लिया, तो कोई भी कार्य असंभव नहीं है।

कार्यक्रम के पश्चात प्रभारी मंत्री सौरभ बहुगुणा व जिलाधिकारी अनुराधा पाल द्वारा खेल गतिविधियों को बढावा देने के लिए विद्यालय में टेबिल टेनिस का भी उद्घाटन किया।


Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे