Thursday, February 9, 2023
spot_img
Home Blog

देहरादून : मुख्य सचिव ने प्रदेश के पर्यटक स्थलों को भी ध्यान में रखते हुए लगातार नए हेलीपोर्ट्स और हेलीपैड्स बनाए जाने के दिए निर्देश

देहरादून ::- मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने बुधवार को सचिवालय में हेलीपोर्ट्स एवं हेलीपैड्स की प्रगति की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को सभी हेलीपैड्स और हेलीपोर्ट्स का निर्माण कार्य पूर्ण होने की उत्तरोत्तर तिथियां निर्धारित की जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि हेलीपैड्स और हेलीपोर्ट्स के लिए भूमि चिन्हीकरण एवं डीपीआर तैयार करने के काम शीघ्र पूर्ण कर लिए जाएं। हेलीपैड्स और हेलीपोर्ट्स आदि के लिए लैंड ट्रांसफर में अटके मामलों को प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर निस्तारित किया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश के पर्यटक स्थलों को भी ध्यान में रखते हुए लगातार नए हेलीपोर्ट्स और हेलीपैड्स बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि काणाताल (धनौल्टी) और मुक्तेश्वर में हेलीपैड की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज के अनछुए क्षेत्रों में भी पर्यटन स्थलों की तलाश लगातार जारी रखते हुए उन्हें विकसित कर पर्यटकों की पहुंच आसान  बनाने के लिए हेलीपैड्स और हेलीपोर्ट्स तैयार किए जाएं। साथ ही, सभी हेलीपोर्ट्स एवं हेलीपैड्स के निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।

बैठक में बताया गया कि प्रदेशभर में विभिन्न हेलीपोर्ट्स और हेलीपैड्स पर कार्य विभिन्न स्तरों पर गतिमान है। जिलाधिकारियों द्वारा कुछ नए हेलीपैड्स के प्रस्ताव भी भेजे गए हैं, जिनके सर्वे और फीजिबिलिटी सर्वे आदि के कार्य पूर्ण हो चुके हैं, और डीपीआर तैयार की जा रही है।

इस अवसर पर सचिव दिलीप जावलकर सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

हरिद्वार :मुख्य विकास अधिकारी ने उद्योग, हथकरघा एवं हस्तशिल्प क्षेत्र में पुरस्कार वर्ष 2022-23 के लिए आये हुये उत्पादों की प्रदर्शित की गयी प्रदर्शनी का बारीकी से किया अवलोकन

हरिद्वार:::- जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय एवं मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन ने बुधवार को कैम्प कार्यालय में लघु उद्योग, हथकरघा एवं हस्तशिल्प क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उद्यमियों को पुरस्कृत किये जाने के लिए पुरस्कार समिति की आयोजित बैठक में प्रतिभाग किया।
मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन एवं पुरस्कार समिति के सदस्यों ने बैठक के पश्चात कैम्प कार्यालय में लघु उद्योग, हथकरघा एवं हस्तशिल्प क्षेत्र में पुरस्कार वर्ष 2022-23 के लिए आये हुये उत्पादों की प्रदर्शित की गयी प्रदर्शनी का बारीकी से अवलोकन किया, जिसमें लघु उद्योग क्षेत्र के लिये पांच प्रतिभागियों ने अपने-अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया था, जिसमें से मै. रूटर प्रैसिजियन इंस्ट्रूमेंट्स प्रा. लि., सी-16 रामनगर इण्डस्ट्रियल ई स्टेट रूड़की के उत्पाद सर्वेइंग इंस्ट्रूमेंट्स को प्रथम पुरस्कार तथा मै.अमृत तुल्य आरेगेनिक, कपिल मार्केट कनखल हरिद्वार को द्वितीय पुरस्कार के लिये चुना गया।
समिति के सदस्यों ने इसके पश्चात हथकरघा क्षेत्रों से आये हुये लगभग छह उत्पादों का अवलोकन किया, जिसमें से मांगेराम इमलीखेड़ा धरमपुर रूड़की के उत्पाद-लोई तथा शाल को प्रथम तथा राहुल पाल ईमलीखेड़ा रूड़की के उत्पाद-लोई, शाल को गुणवत्ता के आधार पर द्वितीय पुरस्कार के लिये चुना।
मुख्य विकास अधिकारी आदि ने तत्पश्चात पण्डाल में प्रदर्शित हस्तशिल्प क्षेत्र के प्रदर्शित किये गये आठ उत्पादों को देखा, जिसमें से अनुज कुमार पाल मोहनपुर मोहम्मदपुर मिलाप नगर रूड़की के दीवार शो पीस को प्रथम पुरस्कार तथा श्री यशपाल इकबालपुर कुंज बहादुरपुर इकबालपुर रूड़की को मिटटी के उत्पाद-ढोलक, गिलास, बोतल तथा लोटा के लिये द्वितीय पुरस्कार के लिये चुना गया।
जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय एवं मुख्य विकास अधिकारी ने लघु उद्योग, हथकरघा एवं हस्तशिल्प क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सभी चुने गये उद्यमियों को बधाई देते हुये भविष्य में अपने-अपने क्षेत्र में उत्तरोत्तर प्रगति करने के लिये शुभकामनायें दी।
इस अवसर पर महाप्रबन्धक उद्योग पल्लवी गुप्ता, आईआईडीसी सिडकुल हरिद्वार से हिमेश कपूर सहित लघु उद्योग, हथकरघा एवं हस्तशिल्प क्षेत्र से जुड़े उद्यमी उपस्थित थे।

अल्मोड़ा : 211 ग्राम अवैध चरस के साथ एक युवक गिरफ्तार, बाइक सीज

0

अल्मोड़ा ::- प्रदीप कुमार राय एसएसपी ने ड्रग्स फ्री देवभूमि मिशन 2025 के क्रम में समस्त सीओ,थाना प्रभारियों एवं एसओजी,एएनटीएफ टीम को जनपद में मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले नशा तस्करों पर सतर्क दृष्टि रखकर कड़ी कार्यवाही किये जाने हेतु को सख्त निर्देश दिये गये है।

इस दौरान सीओ अल्मोड़ा विमल प्रसाद,सीओ ऑपरेशन ओशिन जोशी के पर्यवेक्षण व थानाध्यक्ष लमगड़ा दिनेश नाथ महंत के नेतृत्व में थाना लमगड़ा पुलिस द्वारा शहरफाटक तिराहे से आगे चेकिंग के दौरान अभियुक्त डिकर सिंह उम्र- 24 के कब्जे से वाहन संख्या यूके-06आर 9291 मो.सा में 211 ग्राम अवैध चरस जिसकी कीमत 21,100रु.बरामद होने पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर मोटर साइकिल को सीज करते हुए थाना लमगड़ा में एनडीपीएस एक्ट के तहत अभियोग दर्ज कर आवश्यक कार्यवाही की गई है।

पुलिस टीम

1- प्रभारी चौकी मोरनौला उ.नि संजय जोशी
2- हेड कानि.ललित मोहन जोशी, चौकी मोरनौला, थाना लमगड़ा
3- हेड कानि. मनोज क्वीरा, चौकी मोरनौला, लमगड़ा

कार्यक्षेत्र में स्थिति बेहतर होगी,आर्थिक उन्नति का रास्ता मिलेगा, जानिए आज का राशिफल

वृश्चिक राशि::- आज जोखिम भरे निवेश में सफलता मिल सकती है और किसी तीर्थ स्थान की यात्रा करने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। शादीशुदा जातकों को ससुराल पक्ष से संबंधों में मधुरता का लाभ मिलेगा और जीवनसाथी का सहयोग भी मिलेगा है। कोट कचहरी के मामले में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे, रोजगार के क्षेत्र में परेशानियों से निजात मिलने के योग बनेंगे। व्यापार करने वालों को धन के नए स्रोतों से लाभ के संकेत मिलते हैं।
अपनी सेहत को तंदुरुस्त करने के लिए योग व व्यायाम करते हुए नजर आएंगे। रुके हुए कार्यों को पूरा करने में सफल रहेंगे और दूसरों की भी मदद के लिए आगे बढ़ेंगे।
युवा राजनीति में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय बहुत ही बढ़िया है। आयात-निर्यात का कार्य करते हैं उन्हें शुभ समाचार सुनने को मिलेगा।
आज का दिन व्यक्तिगत संबंधों में मजबूती लेकर आएगा। बैंकिंग क्षेत्रों में कार्यरत लोग बचत की योजनाओं पर पूरा ध्यान लगाएंगे। किसी नए काम में निवेश करने का मौका मिल सकता है।
आपके सभी काम सरलता से पूरे होंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, समाज में मान-सम्मान मिलेगा, अधिकारियों और बुजुर्गों की कृपादृष्टि रहेगी।
आर्थिक उन्नति का रास्ता मिलेगा,सेहत गड़बड़ हो सकती है। परिवार में खुशियां दस्तक देंगी, घर-परिवार में धन खर्च होगा।

हल्द्वानी : पुलिस टीम ने 25 अलग-अलग ब्रांड की अंग्रेजी शराब के साथ 01 अभियुक्त को किया गिरफ्तार

हल्द्वानी ::- पंकज भट्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा लक्ष्य नशा मुक्त नैनीताल बनाने के लिए अवैध नशे की तस्करी के विरुद्ध अपने-अपने थाना क्षेत्रों में लगातार चेकिंग अभियान चलाकर अवैध तस्करी करने वालों की धरपकड़ करने के लिए समस्त थाना प्रभारियों एवं चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया है।

हरबन्स सिंह एसपीसिटी , भूपेन्द्र सिंह धौनी क्षेत्राधिकारी के निर्देशन में हरेन्द्र चौधरी प्रभारी निरीक्षक, राजवीर नेगी प्रभारी एसओजी के नेतृत्व में थाना स्तर पर गठित पुलिस टीम द्वारा क्षेत्र में शांति व्यवस्था कानून व्यवस्था एवं अवैध नशे की तस्करी की रोकथाम करने के लिए चेकिंग के दौरान 01 शराब तस्कर को 50 पेटी अंग्रेजी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया।

पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही

इस दौरान एसओजी एवं हल्द्वानी कोतवाली की पुलिस टीम द्वारा मादक पदार्थों की बिक्री की रोकथाम व नशे के तस्कारों की धरपकड अभियान के तहत अभियुक्त गुरप्रीत सिंह उर्फ मोन्टू गोविन्दपुर सुभाषनगर भोटियापडाव उम्र-35 वर्ष को अपने घर के बाहर उतारी गयी (Blender Pride, 100 Pipers, teachers, Red label, black and white, signature, valentine आदि ) लगभग 25 अलग-अलग बांड की अवैध शराब कुल 419 बोतल बरामद कर अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया।

इस दौरान गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध कोतवाली हल्द्वानी में 66/23 धारा-60 आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत पंजीकृत किया गया हैं।

अभियुक्त अन्य बाहरी जनपदों से सस्ते दामों में शराब खरीदकर लाता है और हल्द्वानी औरा पहाडी जनपदो में ऊंचे दामों में अवैध तस्करी करता है।


गिरफ्तार पुलिस टीम

व.उ.नि विजय मेहता,राजवीर सिंह नेगी, प्रभारी एसओजी , महिला उ.नि मन्जू ज्याला, हे.कानि कुंदन सिंह कठायत एसओजी,हे.कानि त्रिलोक रौतेला एसओजी, कानि. प्रकाश बराल,कानि.घनश्याम रौतेला,कानि. अशोक रावत एसओजी,कानि.भानू प्रताप एसओजी,कानि. अनिल गिरी एसओजी,कानि.दिनेश नगरकोटी एसओजी।

मानसिक तनाव से मिलेगी राहत,आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, जानिए आज का राशिफल

तुला राशि ::- आज कार्यक्षेत्र में आपको कोई बड़ा फैसला लेना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है। समझ और विनम्रता से लोग काफी प्रभावित होंगे। परिवार में चल रही समस्यायें आज सुलझ जायेंगी।
रुका हुआ धन किसी अच्छे व्यक्ति की मदद से प्राप्त होगा, मित्रों के द्वारा आय के अवसर प्राप्त होंगे।
काम धंधे के समय व्यापार में नए नए लाभ के व्यापारिक अवसर आएंगे, जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। मेडिकल स्टाफ कर्मचारियों पर काम का अधिक दबाव रहेगा।
मानसिक रूप से बहुत अधिक सुकून का अनुभव करेंगे। समझदारी से किया गया धन का विनिमय आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
अति व्यस्तता की वजह से घर परिवार की जिम्मेदारियों में ध्यान नहीं दे पाएंगे। विद्यार्थी अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि इसकी वजह से शिक्षा में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।
आज विविध क्षेत्र में लाभ मिलने से शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और प्रफुल्लित रहेंगे। मित्रों के साथ मुलाकात, रमणीय स्थानों पर प्रवास पर्यटन का आयोजन होगा। गृहस्थ जीवन में सुख- शांति का अनुभव होगा। मित्रों से मुलाकात होगी,आय में वृद्धि होगी,उत्तम वैवाहिक सुख की प्राप्ति होगी, अविवाहितों का रिश्ता पक्का होने की संभावना बनी रहेगी।

भीमताल : विकास कार्यों को लेकर ब्लॉक प्रमुख ने अधिकारीयों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ किया गहन मंथन

भीमताल::- विकास कार्यों को लेकर ब्लॉक प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट ने सोमवार को अधिकारीयों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ गहन मंथन किया। साथ ही वर्तमान समय में मनरेगा, राज्य वित्त, 15वां वित्त, को लेकर धरातल में किए जा रहे कार्यों की न्याय पंचायत वार समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने धरातल में वर्तमान समय में किए जा रहे कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा की कार्यों की गुणवत्ता के साथ समझौता नही किया जायेगा।
उन्होंने कहा की सलडी में एक माह के अंदर कंपैक्टर मशीन लगा दी जाएगी। इस दौरान उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा की वर्तमान में जहां 5 बच्चों से प्राथमिक विद्यालय चल रहे वहां जाकर अभिभावकों को अपने बच्चों को राजकीय विद्यालय में पढ़ाने के लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही ग्राम प्रधानों ने गांव के स्वच्छता को लेकर उच्च न्यायालय को प्रस्तुत किये जाने वाले शपथ पत्र को लेकर अलग से बजट के प्रावधान की मांग की।
इस दौरान कैलाश गिरी गोस्वामी, जितेंद्र भास्कर, खण्ड शिक्षा अधिकारी मान सिंह बिष्ट , डॉ. ममता जोशी, संजय कुमार, ग्राम विकास अधिकारी मोहन राम ,हेमा आर्य, कमला आर्य, प्रेम मेहरा, यशपाल आर्य, बंशी पलड़िया, नवीन पलड़िया, विपिन जंतवाल, नवीन क्वीरा , रघुनाथ बोहरा, धर्मेन्द्र शर्मा, चंदन पलड़िया इंदर सिंह मेहता, महेश भंडारी, दुर्गा दत्त पलड़िया आदि लोग उपस्थित थे।

नैनीताल :एसपी क्राइम,ट्रैफिक द्वारा तल्लीताल थाने का किया वार्षिक निरीक्षण, स्मार्ट पुलिसिंग के साथ-साथ शस्त्रों की बेसिक प्रैक्टिस भी जरूरी

नैनीताल ::- डॉ. जगदीश चंद्र, पुलिस अधीक्षक अपराध,यातायात नैनीताल द्वारा सोमवार को थाना तल्लीताल का वार्षिक निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण से पूर्व थाना तल्लीताल की सुसज्जित सशस्त्र गार्द द्वारा एसपी क्राइम सर को सशस्त्र सलामी दी गई। तत्पश्चात उनके द्वारा थाना तल्लीताल के संपूर्ण थाना परिसर का भौतिक मुआयना करते हुए कर्मचारी गणों के रहन- सहन के लिए बनाए स्मार्ट बैरक एवम महिला बैरक का मौका मुआयना किया गया इसके साथ ही भोजनालय (मैंस) मैं भोजन की गुणवत्ता भी परखी गई।
थाने के सीसीटीएनएस कार्यालय के निरीक्षण दौरान ऑनलाइन जीडी, एफआईआर आरोप पत्र, अंतिम रिपोर्ट एवं विभिन्न ऑनलाइन पोर्टलो (सीएम हेल्पलाइन , साइबर पोर्टल , e-district पोर्टल और उत्तराखंड पुलिस एप ) की अध्यवधिक स्थिति भी जांची गई।
– थाने के माल खाने का निरीक्षण कर माल मुकदमाती मालों के शीघ्र अति शीघ्र निस्तारण के लिए थानाध्यक्ष तल्लीताल को निर्देशित किया गया।
– थाने के शस्त्रागार में रखे शस्त्रों का बारीकी से निरीक्षण,मिलान जीपी लिस्ट के अनुसार किया गया ।
– एसपी क्राइम द्वारा थानाध्यक्ष, उप निरीक्षक गण एवं पुलिसकर्मियों से शस्त्रों का शस्त्राभ्यास करवाया गया साथ ही निर्देशित किया गया कि भविष्य में थाने के प्रत्येक कर्मचारी को सप्ताह में एक बार शस्त्रों की सफाई एवं बेसिक शस्त्राभ्यास अवश्य करवाया जाए।
– इसके बाद उनके द्वारा थाना कार्यालय के विभिन्न महत्वपूर्ण रजिस्टरो (ग्राम अपराध रजिस्टर, माल मशरूका रजिस्टर, गुमशुदगी रजिस्टर, डायल 112 रजिस्टर, आगंतुक रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर और बीट रजिस्टर, न्यायालय अहकामात पुलिस अहकमात एवं हिस्ट्रीशीटर रजिस्ट्रो का भी गहनता के साथ अवलोकन किया गया जिस दौरान सभी दस्तावेज अध्यावधिक पाए गए।


इस दौरान थाने के वार्षिक निरीक्षण के दौरान रोहतास सिंह सागर थानाध्यक्ष तल्लीताल, महिला उपनिरीक्षक सोनू बाफिला, हे.का. शिवराज राणा, कांस्टेबल क्लर्क राजेंद्र मेहरा सहित थाने में नियुक्त समस्त पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

भीमताल : कुमाऊँ द्वार को जोड़ने वाले रानीबाग -भीमताल राजमार्ग की हालात जर्जर हालत में, राजमार्ग में कई जगह पड़ चुकी दरारें

भीमताल::- कुमाऊँ द्वार को जोड़ने वाले रानीबाग – भीमताल राजमार्ग की हालात काफी जर्जर हालत में है। राजमार्ग में कई जगह दरारें पड़ चुकी हैं। वही आए दिन दो पहिया वाहन मोड़ों पर गिरते नजर आते हैं।
इसके साथ ही बात करें असुरक्षा की तो झील के किनारे तथा बोहराकुन से लेकर सलड़ी तक कई जगह सड़क के किनारे दरारें पड़ी हुई है, पैरामीटर और सुरक्षा दीवारों के गिरने एवं कमी के कारण मार्ग में हर समय अनहोनी होने का खतरा बना रहता है।
वहीं कई जगह पहाड़ कटिंग का रोड़ा, बजरी, पत्थर सड़क पर गिर रहे हैं और सड़क पर फैला हुआ है, तल्लीताल से लेकर थाने तक सड़क कई जगह झील की ओर धंस चुकी है। जबकि सालों से गिरी दीवारों का निर्माण न होने से अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। भीमताल नगर क्षेत्र की आम जनता, पर्यटन व्यवसायी लम्बे समय से राजमार्ग को सुरक्षित रखने की माँग करते आ रहे है,लेकिन लोक निर्माण विभाग बजट की कमी का हवाला देकर जन आक्रोश को शांत करने का काम करते आया है।
जिसपर पर्यटन क्षेत्र एवं आम जनता की मुख्य मांग को देखते हुए भीमताल नगर के सामाजिक कार्यकर्ता पूरन चंद्र बृजवासी ने लोक निर्माण एवं जिला प्रशासन से रानीबाग से लेकर भीमताल थाने समीप तक पूरे मार्ग की साइड गिरी दीवारों का निर्माण, पैरा मीटर निर्माण एवं पड़ी दरारों का उपचार कर राजमार्ग को सुरक्षित रखने की मांग की है।

नैनीताल : आपदा जोखिम प्रबंधन एवं जलवायु परिर्वतन व अनुकूलन विषय पर 05 दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ समापन

नैनीताल ::- आपदा जोखिम प्रबंधन एवं जलवायु परिवर्तन अनुकूलन में युवाओं और किशोरों को शामिल करने पर 05 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम महानिदेशक बीपी पाण्डे, आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ, डॉ. रघुनन्दन सिंह टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी, नैनीताल एवं डॉ.कुमार राका, प्रोजेक्ट ऑफिसर, सीसीडीआरआर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान, भारत सरकार, नई दिल्ली की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम में आपदा जोखिम प्रबंधन एवं जलवायु परिर्वतन व अनुकूलन विषय पर सोमवार को उद्घाटन सत्र में महानिदेशक बीपी पाण्डे, डॉ. रघुनन्दन सिंह टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी, नैनीताल, डॉ.कुमार राका, प्रोजेक्ट ऑफिसर, सीसीडीआरआर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान, भारत सरकार, रंजन कुमार प्रौजेक्ट एसोसिएट, एनआईडीएम व डॉ.ओमप्रकाश प्रभारी, आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के विभिन्न आयामों में युवावर्ग की उपयोगिता व क्रियान्वयन में सहयोग पर जागरूक करना है। आपदा प्रबंधन के विभिन्न क्रियाकलापों में युवावर्ग की भूमिका सुदृढी़करण उपायों पर चर्चा करना है ताकि भविष्य में इनके सहयोग से प्रदेश में दिनो दिन बढ़ती आपदा की चुनौतियों के दौरान इनका भरपूर सहयोग लिया जा सके। विभिन्न संस्थाओं से आये प्रतिभागियों जिनमें भारतीय रेडक्रास, एनसीसी, एनएसएस समन्वयक,स्काउट, जिला युवाकल्याण अधिकारी व स्वयं सेवक सदस्य लगभग 60 प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

महानिदेशक द्वारा उत्तराखण्ड में विभिन्न आपदाओं का आलेख किया गया व विकास की गति मे किये जा रहे निर्माण कार्यो की सही दिशा पर प्रकाश डालागया। महानिदेशक द्वारा उत्तराखण्ड की संवेदनशीलता के तहत् 1991 उत्तरकाशी भूकम्प, 2013 केदारनाथ त्राषदी के पश्चात् हुये अभिनव कार्यो की भी जानकारियाँ दी।
05 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की जायेगी जैसे आपदा प्रबंधन की रूपरेखा, आपदा संवेदनशीलता, युवाओं एवं किशोरों पर आपदा का प्रभाव, आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं जलवायु परिवर्तन अनुकूलन में कार्य योजना, जलवायु परिवर्तन का दीर्घ कालिक पर्यावरणीय एवं स्वास्थ पर प्रभावमनो वैज्ञानिक एवं समाजिक सहयोग प्राथमिक सहायता तथा जैण्डर, बाल्य एवं विकलांगता, संवेदनशीलता सम्बन्धित विषयों में इसमें शामिल किया गया है, साथ ही एक दिन समस्त प्रतिभागियों को आपदा प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कार्यक्रम भी प्रस्तावित है।