Monday, October 2, 2023
spot_img

अल्मोड़ा : ग्रीन हिल्स ट्रस्ट द्वारा जल संरक्षण के लिए स्वाल नदी यात्रा का किया आयोजन

अल्मोड़ा ::- ग्रीन हिल्स ट्रस्ट द्वारा जल संरक्षण के लिए स्वाल नदी यात्रा का आयोजन किया गया। यात्रा का आरंभ बमनस्वाल के त्रिनेत्रेश्वर मंदिर से किया गया। यात्रा के दौरान बमनस्वाल इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों व पगना, भेटा डांगी, दसौं के ग्रामवासियों के साथ जल संवाद (जल पर चर्चा) किया गया।

यात्रा को जारी रखते हुए धन्यान हाई स्कूल के शिक्षक एवं विद्यार्थियों के साथ जल वार्ता की गई। यात्रा में ग्रीन हिल्स की टीम वसुधा पंत, भूपेंद्र सिंह वल्दिया, दीपक जोशी, बबीता पांडे, दीपक गैड़ा, जयेश पंत, भूषण कुमार, मंजू जोशी आदि उपस्थित रहे।

अन्य स्थानीय प्रतिभागियों में स्कूलों के छात्र-छात्राएं, स्थानीय लोगों समेत 35 महान पर्यावरणविद व शिक्षाविद उपस्थित रहे।

संस्था द्वारा नदी संरक्षण अभियान के तहत स्वाल नदी यात्रा का आयोजन किया गया स्वाल नदी के संगम पर मंदिर से आरंभ की गई इस यात्रा के दौरान अंतरराष्ट्रीय जलपुरुष डॉ.राजेंद्र सिंह और स्थानीय विधायक मनोज तिवारी द्वारा आरंभ करवाया गया यात्रा आरंभ करने के दौरान डॉ.राजेंद्र सिंह की पुस्तक का विमोचन किया गया उन्होंने विश्व में हो रहे जल संकट के बारे में चिंता प्रकट की तथा कहा कि बिना समुदाय के सहयोग के इस संकट का निवारण नहीं किया जा सकता “जन समुदाय को जगाना होगा लघु जल धाराओं को बचाना होगा” अन्यथा बड़ी नदियों में भी संकट आ जाएगा जो मानव सभ्यता के लिए चुनौती होगी। बमनस्वाल इंटर कॉलेज में बच्चों को संबोधित करते हुए प्रोफेसर जीवन सिंह रावत ने बमनस्वाल नदी पुनर्जन्म के वैज्ञानिक दृष्टिकोण को सामने रखा। विधायक मनोज तिवारी ने ग्रीनहिल्स के अभियान को सराहा तथा स्वयं के द्वारा हर तरह से सहयोग देने की बात कही।

इस अभियान में गोलकीपर अवॉर्डी बच्ची सिंह बिष्ट, सुभाष पंगरिया, जल योद्धा मोहन कांडपाल, राजेंद्र बिष्ट, चंदन नयाल, जगदीश नेगी, राजू कांडपाल, भुवन पाठक, लक्ष्मी आश्रम कौसानी की बालिकाओं सहित अनेक क्षेत्रों से संवेदनशील सक्रिय नागरिकों ने अपनी भागीदारी की। ग्रीन हिल्स की निदेशक डॉ.वसुधा पंत ने ने कहा कि कोसी की सहायक नदी स्वाल एवं उसकी लघु जल धाराओं को बचाने के लिए संकल्पबधंद है।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे