Thursday, February 2, 2023
spot_img

बड़ी राहत! प्रदेश को ट्रैफिक जाम की दिक्कत से निजाद दिलाने के लिए उत्तराखंड सरकार छोटे-बड़े शहरों के 232 स्थानों पर बनाएगी पार्किंग

सूबे उत्तराखंड के छोटे-बड़े नगरों को पार्किंग सुविधा को लेकर बड़ी राहत मिलने जा रही है। राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में 232 स्थानों पर पार्किंग निर्माण का निर्णय लिया है। इसमें से 27 स्थानों पर काम शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में अभी पार्किंग का अभाव है, इस कारण वाहन सड़कों पर ही पार्क होते हैं। जिससे जाम की समस्या और विकराल होती है। इस कारण आवास विभाग पार्किंग सुविधा बढ़ाने पर जोर दे रहा है।

विभाग प्रथम चरण में 27 स्थानों पर पार्किंग निर्माण की स्वीकृति संबंधित जिला विकास प्राधिकरणों को दे चुका है। इसके अलावा दूसरे चरण में 185 अन्य स्थानों पर पार्किंग निर्माण की तैयारी है। इसमें शहरों के अलावा यात्रा मार्ग के साथ ही पयर्टन स्थलों के छोटे-छोटे कस्बे भी शामिल हैं। आवास विभाग ने जिलाधिकारियों से पार्किंग के लिए तय की गई जगह की जांच करने को कहा है। विभाग जरूरत के अनुसार सरफेस पार्किंग, मल्टीलेवल पार्किंग, ऑटोमेटेड पार्किंग के साथ ही नई तकनीकी के साथ टनल पार्किंग निर्माण की भी संभावना तलाश रहा है। इसके अलावा शहरों में पार्किंग सुविधा बढ़ाने के लिए भी पार्किंग पॉलिसी तैयार करते हुए, निजी पार्किंग का भी रास्ता साफ करने जा रहा है।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे