Tuesday, March 5, 2024
spot_img

राजस्व विभाग के अधिकारी के कथित धर्मांतरण से उत्तर प्रदेश में विवाद छिड़ गया

नायब तहसीलदार पर जबरन धर्म परिवर्तन और दूसरी शादी का आरोप

30December,2023

मौदहा, उत्तर प्रदेश – घटनाओं के एक चौंकाने वाले मोड़ में, उत्तर प्रदेश के मौदहा शहर में नव नियुक्त नायब तहसीलदार आशीष गुप्ता, कथित तौर पर इस्लाम में धर्मांतरण और उसके बाद एक मुस्लिम महिला से शादी के लिए जांच के दायरे में हैं। विवाद तब सामने आया जब स्थानीय लोगों ने एक अपरिचित व्यक्ति को देखा, जिसे बाद में गुप्ता के रूप में पहचाना गया, जो मोहम्मद यूसुफ के नाम से एक स्थानीय मस्जिद में नियमित रूप से प्रार्थना में भाग लेता था।

यह गाथा 2 सितंबर को शुरू हुई जब गुप्ता ने मौदहा में नायब तहसीलदार का पद संभाला। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, मस्जिद के नियमित लोगों में प्रार्थना में भाग लेने वाले नए चेहरे के बारे में उत्सुकता बढ़ गई, अंततः पता चला कि वह व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि हाल ही में नियुक्त अधिकारी आशीष गुप्ता थे।

आगे की जांच करने पर पता चला कि गुप्ता ने कथित तौर पर अपना नाम बदलकर मोहम्मद यूसुफ रख लिया था। संभावित नतीजों से घबराए स्थानीय मौलवी ने मामले की सूचना पुलिस को दी। इसके साथ ही, गुप्ता की पहली पत्नी आरती यज्ञसैनी ने उन पर जबरन धर्म परिवर्तन और रुखसार नाम की महिला से “अनैतिक” विवाह का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया।

गुप्ता की पत्नी के अनुसार, कथित जबरन शादी से पहले रुखसार के पिता और एक स्थानीय मौलवी द्वारा 24 दिसंबर को धर्म परिवर्तन किया गया था। गुप्ता के धर्म परिवर्तन के आसपास की परिस्थितियाँ अस्पष्ट बनी हुई हैं, अधिकारियों का कहना है कि वे सभी पहलुओं की जाँच कर रहे हैं।

इस मामले ने क्षेत्र में धार्मिक रूपांतरण और अंतरधार्मिक विवाहों के बारे में बहस छेड़ दी है, जिससे व्यक्तिगत स्वतंत्रता और ऐसी स्थितियों के कानूनी निहितार्थों पर व्यापक चर्चा शुरू हो गई है। जैसे-जैसे जांच सामने आ रही है, निवासी गुप्ता के कथित धर्मांतरण के पीछे की प्रेरणाओं और उसकी दूसरी शादी से जुड़ी घटनाओं पर प्रकाश डालने के लिए और विवरण का इंतजार कर रहे हैं।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे