Tuesday, January 31, 2023
spot_img

विश्व पर्यावरण दिवस! ओन्ली वन अर्थ थीम पर मनाया गया पर्यावरण दिवस

हल्द्वानी। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी के निर्देशन में विकास भवन परिसर में उद्यान विभाग द्वारा विभिन्न प्रजाति के 101 शोभाकारी पौधों को लगाया गया। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों द्वारा संकल्प लिया गया कि अपने परिसर, घर व वातावरण को हरा भरा रखने के साथ ही प्रकृति को सन्तुलित रखने का भी प्रयास किया जाएगा। इस वर्ष की थीम ‘ओन्ली वन अर्थ’ मतलब ‘केवल एक पृथ्वी’ में भी यह भावना स्पष्ट परिलक्षित होती है।
मुख्य उद्यान अधिकारी नरेंद्र कुमार ने कहा कि पेड़ पौधे हमें प्राणवायु के साथ ही हमारी खाद्य व रोजमर्रा की आवश्यकता को भी पूरी करती है। इसके दृष्टिगत हम सबका दायित्व है कि सतत व सन्तुलित विकास को ध्यान में रखकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य किया जाय।
इसके अतिरिक्त उद्यान विभाग द्वारा 20 ग्रामीण स्थलों पर कृषकों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए फलदार पौधों का रोपण किया गया। साथ ही राजकीय उद्यान भीमताल में फलदार पौध व बोगनवेलिया का भी रोपण किया गया। इस अवसर पर जिला अर्थ एवम संख्या अधिकारी डॉ. मुकेश नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी मुकुल चौधरी, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी भीमताल, ज्येष्ठ उद्यान निरीक्षण दिव्यांशु कुमार रेयांश कुमार, नन्दा व आन्या सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे