Thursday, February 9, 2023
spot_img

अमृत सरोवर परियोजना को लेकर नोडल अधिकारी उपेंद्र चंद्र जोशी ने परियोजना से जुड़े विभागों की ली समीक्षा बैठक

नैनीताल। संयुक्त सचिव व अमृत सरोवर परियोजना एवं जल शक्ति अभियान के नोडल अधिकारी उपेंद्र चंद्र जोशी ने बृहस्पतिवार को नैनीताल क्लब में अमृत सरोवर परियोजना से जुड़े विभागों की समीक्षा बैठक ली। समीक्षा के दौरान जनपद में जल शक्ति अभियान एवं अमृत सरोवर परियोजना के तहत किए गए कार्यों एव जनपद के विभिन्न जल स्रोतों एव नदिया, तालाबों, नाले, नोले, गधेरे आदि की विस्तृत रूप से जानकारी ली।
संयुक्त सचिव ने कहा कि वर्षा के जल को स्टोर करने, तालाबों को विकसित करने के लिए विभाग विशेष कार्य योजना प्लानिंग करे जिसके लिए संबंधित विभाग आपस में समन्वय के साथ कार्य करें साथ ही जल संचयन एवं प्रबंधन के लिए जनपद में किए गए कार्यों के प्रति गंभीरता के साथ कार्य करे।
उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने -अपने क्षेत्र में लक्ष्य रखें चाल- खाल का निर्माण अधिक से अधिक कर वर्षा के जल को संरक्षित हेतु कार्य करे। श्री जोशी ने कहा कि जलाशयो के निर्माण से पहले उस जगह का भली-भांति स्थलीय निरीक्षण,परीक्षण, एव सत्यापन अवश्य करें, उन्होंने कहा कि जिन विभागों द्वारा अभी तक कार्य योजना तैयार नहीं की गई है वे तत्काल कार्य योजना बनाना सुनिश्चित करे।
उन्होंने अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय मे वर्षा के जल को संरक्षित करने व ब्लॉक एव न्याय पंचायत स्तर पर लोगों को वर्षा के जल को संरक्षित करने के लिए बृहद रूप से प्रचार-प्रसार कर लोगो को जागरूक करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्याल ने समीक्षा के दौरान अमृत सरोवर एवं जल शक्ति अभियान से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वह आज ही अब तक किये गये अमृत सरोवर एवं जल शक्ति अभियान के अंतर्गत कार्य एव नए प्लान की रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध कराएं।
समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 संदीप तिवारी, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी के साथ ही अमृत सरोवर परियोजना एवं जल शक्ति अभियान से जुड़े संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे