Tuesday, March 5, 2024
spot_img

शर्मिला टैगोर : सिनेमा का चमकता सितारा


शर्मिला टैगोर, भारतीय सिनेमा की महान अभिनेत्री, उनके शानदार करियर और उदार व्यक्तित्व के लिए जानी जाती है। उनका जन्म 8 दिसंबर 1944 को हुआ था और उन्होंने बॉलीवुड में अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता से एक निर्माण की थी।

बचपन से सिनेमा का सफर:

शर्मिला ने अपने करियर की शुरुआत बचपन में की थी, जब उन्होंने सत्यजीत रे के साथ ‘अपुर संसार’ में अपने देब्यू कीया। इसके बाद, उन्होंने अनेक शानदार फिल्मों में अभिनय किया, जैसे कि ‘वागले की दुनिया’, ‘चौदह अगस्त’, और ‘मौसम’।

सफलता की ऊँचाइयों पर:

उनका संघर्ष उन्हें बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्रियों में से एक बनाया। उनकी एक अन्य बड़ी सफलता ‘आराधना’ रही, जिसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिला।

परिवार में समर्पण:

शर्मिला टैगोर का व्यक्तिगत जीवन भी उत्कृष्ट है। उन्होंने मंगलोर से नाबाब पटौदी के साथ विवाह किया और उनके साथ चार संतानें हैं, जिनमें सारा अली खान भी शामिल है।

सांस्कृतिक सामरिक:

वे केंद्रीय सांस्कृतिक बोर्ड के अध्यक्ष रह चुकी हैं और उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मा भूषण से सम्मानित किया गया है।

नई राहों का अन्वेषण:

शर्मिला ने बॉलीवुड के अलावा टेलीविजन और रेडियो में भी अपनी दक्षता दिखाई है और उन्होंने समाज में सांस्कृतिक परिवर्तन के लिए अपने सामाजिक संबंधों का उपयोग किया है।

निष्ठा और समर्थन:

शर्मिला टैगोर ने अपने करियर के दौरान साहित्यिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में भी अपनी निष्ठा का प्रदर्शन किया है। उनका योगदान भारतीय सिनेमा में एक निर्माण का हिस्सा बना है और उन्हें देश और विदेश में मान्यता हासिल है।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे