Monday, February 6, 2023
spot_img

नैनीताल – सीएम धामी ने किया पारम्परिक शैली में निर्मित योजनाओं का लोकार्पण, कहा अन्य जनपद व राज्य के लिए विकास मॉडल बनेगी नैनीताल की स्थापत्य कला

 नैनीताल। दो दिवसीय दौरे में सरोवर नगरी पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी ने  18 करोड़ 05 लाख रुपए की पारम्परिक शैली की कुल 10 योजनाओं का लोकार्पण एवम शिलान्यास किया। इसके साथ ही 4 योजनाओं का लोकार्पण एवम 06 योजनाओं का शिलान्यास किया।
 • माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार पुष्कर सिंह धामी ने पारंपरिक शैली में निर्मित योजनाओं का लोकार्पण करते हुए कहा कि विगत वर्ष 2021 के सितम्बर माह में मेरे द्वारा 04 योजनाओं का शिलान्यास किया था, आज एक वर्ष बाद उन्हीं 04 योजनाओं का लोकार्पण करके गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।
 • सरोवर नगरी हुई स्थापत्य कला से परिपूर्ण।
माननीय मुख्यमंत्री ने पारम्परिक शैली में निर्मित योजनाओं के लोकार्पण के लिए जिलाधिकारी व उनकी टीम को बधाई दी। कहा कि जिलाधिकारी द्वारा नियमित योजनाओं का अनुश्रवण का परिणाम है कि योजना गुणवत्ता के साथ ही समय पर पूर्ण हुई। मुझे गर्व है कि आज सरोवर नगरी स्थापत्य कला से परिपूर्ण हो चुकी है।
 • नैनीताल की स्थापत्य कला अन्य जनपद व राज्य के लिए विकास का मॉडल बनेगी।
सीएम ने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि जनपद नैनीताल की स्थापत्य कला अन्य जनपदों के लिए ही नहीँ अपितु अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय व प्रेरणा का स्त्रोत बनेगी।
 • सिमेट्री में परिलक्षित हो रही है सरोवर नगरी।
आज सरोवरनगरी में स्थापत्य कला सिमेट्री में परिलक्षित हो रही है। सभी दुकान एक समान आकृति व रंग की होने के कारण सरोवर नगरी की नैसर्गिक सौंदर्य में वृद्धि कर रहे है।
 • पहाड़ की अनूठी स्थापत्य कला संस्कृति के उत्थान का प्रतीक।
 • गोथिक शैली में जनपद के विभिन्न स्थलों का किया गया सौंदर्यीकरण।
जनपद में गोथिक शैली में पहाड़ी पत्थरों के प्रयोग से हो रहा सौंदर्यीकरण उत्तराखंड में अपना विशिष्ट स्थान रखता है। पर्यटन स्थल सरोवरनगरी में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को गोथिक शैली पहाड़ी स्थापत्य कला से रूबरू कराएगी। गोथिक शैली पर्यटकों को आकर्षित करने के साथ ही पहाड़ी कला को संरक्षित भी कर रही है। पारम्परिक शैली से ही पर्यटन स्थलों का सौंदर्यीकरण अपने राज्य उत्तराखंड के प्रति प्रेम व विश्वास का द्योतक है।
 • लोकार्पण मुख्यमंत्री ने मल्लीताल तल्लीताल स्थित खड़ी बाज़ार को पारंपरिक शैली में विकसित किये जाने का कार्य, तल्लीताल व मल्लीताल स्थित रिक्शा बस स्टैंड का पारंपरिक शैली में सौंदर्यीकरण, ओपन एयर थिएटर का पारम्परिक शैली में निर्माण तल्लीताल में पारम्परिक शैली में निर्मित टोल बूथ के निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।
 • शिलान्यास
पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क , बड़ा बाज़ार मल्लीताल नैनीताल , तल्लीताल डाठ, श्री राम सेवक सभा का मैदान, ठंडी सड़क में समर हाउस का पारम्परिक शैली में सौंदर्यीकरण व तल्लीताल कचहरी पार्किंग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया।
 • सिने कलाकार हेमंत पाण्डेय ने पारम्परिक शैली में बीएम शाह ओपन थियटर के लोकार्पण के लिए जिलाधिकारी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर विधायक सरिता आर्य, डीआईजी नीलेश आनंद भरणे, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, मुख्य विकास अधिकारी डॉ संदीप तिवारी, अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी, शिव चरण द्विवेदी, उपजिलाधिकारी राहुल शाह, मनीष कुमार, मुख्य नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, तहसीलदार नवाजिश खालिक सहित अन्य अधिकारी व जनता उपस्थित थी।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे