Tuesday, January 31, 2023
spot_img

रचनात्मक कार्यों में मन लगाने से नशे से दूर रह सकते हैं लोग,तंबाकू निषेध पखवाड़ा के तहत हल्दूचौड़ में किया गया कार्यक्रम का आयोजन

हल्दूचौड़। शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयों में नशे के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान में अपना योगदान देते हुए अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज हल्दूचौड़ में भी 17 से 31 मई तक जागरुकता पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। जिसका समापन विश्व तंबाकू दिवस पर सामुहिक शपथ के साथ किया जाएगा।
इस दौरान कॉलेज के सभागार में प्रशिक्षु अध्यापकों की पहल पर एक गोष्ठी एवं अनौपचारिक स्वतंत्र गायन की प्रस्तुतियां भी दी गईं।
कार्यक्रम के समापन अवसर पर प्रभारी प्रधानाचार्य भुवन चंद्र मठपाल ने कहा कि विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने के लिए रचनात्मक कार्यों में स्वयं को लगाना चाहिए एवं अच्छी संगत करनी चाहिए।
नशे के दूर गामी परिणाम एवं विशेष रूप से गुटका आदि से होने वाले मुह एवं गले के कैंसर के बारे में डॉo हिमांशु पांडे द्वारा विस्तार से बताते हुए समाज तक अपनी बात ले जाने हेतु युवाओं से आगे आने का अनुरोध किया। साथ ही डॉo सचिन्द्र कुमार पाठक ने कैंसर कोशिकाओं के त्वरित विखण्डन की वैज्ञानिक जानकारी देते हुए इसकी भयावहता एवं खतरों से सचेत किया।

कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षु अध्यापकों की इंटर्नशिप पूरी होने पर विद्यार्थियों की तरफ से रोवर लीडर संदीप द्वारा सभी का आभार प्रकट करते हुए भव्य विदाई दी गई।
प्रशिक्षु अध्यापकों में गुंजन भट्ट, प्रियंका एठानी, देवेश चंद्र बिष्ट, भुवन चंद्र पांडे, प्रियंका लोहनी, चन्द्रा, बबीता वर्मा, प्रियंका जोशी, खष्टि, नीता तिवारी, भावना देव, कविता पंत आदि ने विद्यालय के सभी विद्यार्थियों एवं अध्यापकों हेतु जलपान की व्यवस्था कर कार्यक्रम को भव्य बनाने में योगदान दिया।
जागरुकता पखवाड़ा को संपन्न कराने में डॉ.दिनेश जोशी, गोपाल बोरा, सुरेश ओझा, चन्द्र कांत त्रिपाठी, बसंत बल्लभ ओली, नवीन चन्द्र पंत, धीरेन्द्र पाठक आदि शिक्षकों द्वारा योगदान दिया जा रहा है। इस श्रंखला के अन्तर्गत कल से स्काउट गाइड जागरुकता अभियान की कमान संभालेंगे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे