Tuesday, January 31, 2023
spot_img

हेल्थ टिप्स : बाजरे की रोटी खाने से मिलेंगे कई अद्भुत फायदे

हेल्थ टिप्स ::- बाजरा एक ऐसा अनाज है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बाजरे की रोटी को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। बाजरे के आटे में फाइबर और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर बाजरे के आटे को सर्दियों के मौसम में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

बाजरा कैल्शियम से भरपूर होता है, इसके अलावा बाजरे में विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन, कार्ब, आयरन, खनिज और फाइटेट, फिनोल और टैनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं। शरीर का कई तरह की बीमारियों से भी बचाव होता है। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करती है।

पाचन- पाचन की समस्या से परेशान हैं तो बाजरे का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बाजरे की रोटी खाने से पेट गैस और पाचन को बेहतर रखा जा सकता है।

इम्यून सिस्टम – बाजरे में ऐसे कई गुण होते हैं जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार माने जाते हैं। ऐसे में किडनी और लिवर से जुड़ी परेशानियों से बचाव होता है साथ ही आपके शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

हार्ट के लिए- बाजरा मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए हृदय रोगियों के लिए अपने आहार में बाजरे की रोटी शामिल करना अच्छा होता है। मैग्नीशियम बीपी और मधुमेह जैसे हृदय रोगों के जोखिम कारकों को रोकने में सक्षम है। अध्ययनों ने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने पर मैग्नीशियम के लाभकारी प्रभाव की ओर भी इशारा किया है और यह स्ट्रोक से भी बचाता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर – बाजरे में फेनोलिक कंपाउंड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। खासतौर पर फेरुलिक एसिड और कैटेचिन पाए जाते हैं। यह दोनों एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं और शरीर को बीमारियों से बचाकर रखने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए- बाजरे के फायदे की बात करें तो यह त्वचा को पोषण और ग्लो प्रदान करता है। इसमें मौजूद सेलेनियम, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे