Saturday, May 25, 2024
spot_img

दिल्ली घूमने जाएं तो यह 14 जगाएं जरूर घूमें।

दिल्ली, भारत की राजधानी और एक ऐतिहासिक खजाना, असंख्य पर्यटक आकर्षण प्रदान करता है जो पुराने और नए का सहज मिश्रण है। दिल्ली जाएं तो ये जगाएं अवास्य घूमें।

1. कुतुब मीनार: यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कुतुब मीनार इंडो-इस्लामिक वास्तुकला की एक उत्कृष्ट कृति है। इस परिसर में अन्य ऐतिहासिक संरचनाएं और हरे-भरे बगीचे भी शामिल हैं।



2. इंडिया गेट: यह प्रतिष्ठित युद्ध स्मारक प्रथम विश्व युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सैनिकों का सम्मान करता है। यह पिकनिक और शाम की सैर के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।



3. लाल किला: यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, लाल किला (लाल किला) मुगल वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। यह अपने भव्य द्वारों, आश्चर्यजनक हॉलों और वार्षिक स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए जाना जाता है।



4. हुमायूं का मकबरा: एक और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, यह मकबरा ताज महल का पूर्ववर्ती है और अपने खूबसूरत बगीचों और जटिल वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।



5. लोटस टेम्पल: लोटस टेम्पल, अपनी अद्वितीय कमल के आकार की वास्तुकला के साथ, एक बहाई उपासना गृह है जो अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है और सभी धर्मों के लोगों के लिए खुला है।



6. अक्षरधाम मंदिर: यह विशाल मंदिर परिसर पारंपरिक भारतीय कला और वास्तुकला को प्रदर्शित करता है, और इसका आश्चर्यजनक प्रकाश और जल शो अवश्य देखना चाहिए।



7. जामा मस्जिद: भारत की सबसे बड़ी मस्जिद, जामा मस्जिद, मुगल वास्तुकला का चमत्कार है। पर्यटक पुरानी दिल्ली के मनोरम दृश्यों के लिए इसकी मीनारों पर चढ़ सकते हैं।



8. राजघाट: महात्मा गांधी को उनके स्मारक, राजघाट, एक शांत उद्यान, जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया था, पर श्रद्धांजलि अर्पित करें।



9. गुरुद्वारा बंगला साहिब: यह सिख मंदिर अपने शानदार सुनहरे गुंबद और सामुदायिक रसोई के लिए जाना जाता है, जो सभी आगंतुकों को मुफ्त भोजन परोसता है।



10. राष्ट्रीय हस्तशिल्प और हथकरघा संग्रहालय: अपने हस्तशिल्प और वस्त्रों के माध्यम से भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता का अन्वेषण करें। संग्रहालय पारंपरिक शिल्प की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित करता है।



11. दिल्ली चिड़ियाघर: इंडिया गेट के पास स्थित, चिड़ियाघर विभिन्न प्रकार के जानवरों का घर है और परिवारों के घूमने के लिए एक शानदार जगह है।



12. दिल्ली हाट: एक जीवंत खुली हवा वाला बाज़ार, दिल्ली हाट भारत के विभिन्न राज्यों के हस्तशिल्प, वस्त्र और व्यंजन पेश करता है।



13. अग्रसेन की बावली: यह ऐतिहासिक बावड़ी दिल्ली के मध्य में एक छिपा हुआ रत्न है, जो अपनी अनूठी वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।



14. नेहरू तारामंडल: खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक उत्कृष्ट स्थान, तारामंडल अंतरिक्ष और खगोलीय घटनाओं के बारे में जानकारीपूर्ण शो आयोजित करता है।



दिल्ली का समृद्ध इतिहास, सांस्कृतिक विविधता और स्थापत्य चमत्कार इसे पर्यटकों के लिए एक मनोरम स्थल बनाते हैं। चाहे आप इतिहास, आध्यात्मिकता में रुचि रखते हों, या बस एक हलचल भरे शहर के जीवंत वातावरण में डूबे हों, दिल्ली में हर यात्री को देने के लिए कुछ न कुछ है।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे