Monday, April 15, 2024
spot_img

पिथौरागढ़ :डीएम की अध्यक्षता में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की बैठक हुई संपन्न

पिथौरागढ़ ::- जिलाधिकारी पिथौरागढ़ रीना जोशी की अध्यक्षता में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की बैठक विकास भवन सभागार में संपन्न हुई। जनपद के सभी विकास खंडों में कुल 157791 श्रमिक पंजीकृत हैं, जिनमें से 78090 महिलाएं हैं।

बैठक में जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में कुल 77272 जॉब कार्ड धारक परिवार हैं जिनमें से 38517 परिवारों को मांग के सापेक्ष रोजगार प्राप्त हुआ है और 1807 परिवारों द्वारा 100 दिवस का रोजगार पूर्ण कर लिया गया है। जनपद के 142 तोकों में नेट कनेक्टिविटी न होने के कारण एवं दूरस्थ होने से उपस्थिति एनएमएमएस के माध्यम से लेने में कठिनाई हो रही है। जनपद में कुल 929 डिवाइस पंजीकृत हैं जिनमें से 63 का ही उपयोग किया जा रहा है इनको बढ़ाने के निर्देश डीडीओ को दिए गए। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मेरा गांव मेरी सड़क के माध्यम से विकासखंड गंगोलीहाट के चिटगल में सड़क निर्माण, कनालीछीना के काणाधार में सीसी सड़क निर्माण और डीडीहाट के भैस्यूड़ी में हल्का वाहन मार्ग का कार्य किया गया है। चयनित 95 अमृत सरोवरों में से 90 अमृत सरोवर का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया, इनमें से 13 वन विभाग के, 8 ग्रामीणों के और 1 सिंचाई विभाग का है जिनमें से 1 वन विभाग और 1 सिंचाई विभाग कुल 05 अमृत सरोवर का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

जिलाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित चाय विकास बोर्ड, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, रेशम विभाग, उद्यान विभाग आदि संबंधित विभागीय अधिकारियों को ससमय कार्यो को पूर्ण करने के निर्देश दिए साथ ही यह भी कहा कि अनावश्यक कार्यों में पैसा व्यय न करें और आपसी सामंजस्य स्थापित कर कार्य करें।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जनपद में आगामी समय में पानी की समस्या के दृष्टिगत धारों और नोलों के पुनरुद्धार का कार्य किया जाए ताकि जनपद की जनता के लिए पानी की समस्या न हो इसके लिए पूर्व से ही तैयारी की जाए।


Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे