Monday, May 20, 2024
spot_img

नैनीताल : 33वॉ सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन के अवसर पर पुलिस द्वारा जनपद के विभिन्न सार्वजनिक स्थलो में जाकर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, यातायात नियमों के संबंध में आम जन मानस को किया जागरूकता

नैनीताल ::- बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम एवं आम-जनमानस में यातायात नियमों के पालन के लिए संपूर्ण प्रदेश स्तर पर 33 वॉ सड़क सुरक्षा सप्ताह (स्वच्छता पखवाड़ा) प्रचलित है। और इसी क्रम में पंकज भटट, एसएसपी नैनीताल के दिशा – निर्देशन में जनपद नैनीताल स्तर पर डॉ.जगदीश चंद्र, एसपी क्राइम,ट्रैफिक नैनीताल के कुशल पर्यवेक्षण में जनपद की यातायात पुलिस एवम थाना पुलिस द्वारा स्थानीय क्षेत्रीय जनता को यातायात नियमों के प्रति जन जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

इस दौरान आदेश कुमार यातायात निरीक्षक रामनगर के कुशल नेतृत्व में रामनगर यातायात पुलिस द्वारा मंगलवार को देवीदत्त छिमवाल मैंमोरियल पब्लिक स्कूल रामनगर व ग्रेट मिशन पब्लिक स्कूल पीरुमदारा में जाकर अध्ययनरत स्कूली छात्र-छात्राओं व नियुक्त शिक्षकों को यातायात नियमों के पालन के संबंध में अवगत कराते हुए बताया गया कि आमतौर पर सड़क दुर्घटनाओ का मुख्य कारण केवल वाहन चालक की लापरवाही एवं यातायात नियमों का पालन ना करने के कारण ही होती हैं। इसीलिए अध्यापक गण भी स्कूल आने वाले नाबालिक बच्चों द्वारा वाहन न चलाए जाने हेतु प्रेरित करें एवं जो बालिग बच्चे दोपहिया वाहन लेकर स्कूल आते हैं उनको विशेष रुप से हेलमेट का प्रयोग करने तथा चोपहिया वाहन में सीट बेल्ट का प्रयोग किए जाने संबंधी जानकारी दी गई।इसके अतिरिक्त ग्रेट मिशन पब्लिक स्कूल पीरुमदारा में छात्र-छात्राओं के मध्य यातायात नियमों पर वॉल पेंटिंग की प्रतियोगिता कराई गई ।
उक्त प्रतियोगितामें प्रथम, द्वितीय, व तृतीय स्थान पर आए छात्र-छात्राओं को पुलिस-प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उक्त कार्यवाही के दौरान ARTO संदीप वर्मा व प्रभारी निरीक्षक यातायात आदेश कुमार कांस्टेबल टीपी जीत सिंह मौजूद रहे।


– प्रभारी निरीक्षक कोतवाली भवाली के दिशा निर्देशन में दिलीप कुमार, प्रभारी चौकी खेरना कोतवाली भवाली द्वारा भवाली अल्मोड़ा मार्ग के मध्य खैरना क्षेत्र में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओ में कमी लाये जाने के लिए आज अल्मोड़ा, बेतालघाट, रानीखेत रोड टैक्सी स्टैंड व मझेड़ा के ग्राउन्ड में संचालित क्रिकेट टूर्नामेन्ट में युवाओं,खिलाड़ियो को एकत्रित कर सड़क सुरक्षा सप्ताह से अवगत कराते हुये यातायात नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी साथ ही दोपहिया वाहनों में हैलमेट का प्रयोग किये जाने की अपील व नाबालिक बच्चों द्वारा वाहन न चलाये जाने संबंधी कानूनी नियमों से अवगत कराया गया। इस दौरान स्थानीय जनता एवं वाहन चालकों को सड़क दुर्घटना होने पर घायलों को तत्काल मदद करने तथा घायलों को दिए जाने वाले प्राथमिक उपचार की भी जानकारी दी गई। इस बीच चौकी पुलिस टीम द्वारा स्थानीय लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करते हुए पंपलेट वितरित किए गए तथा वाहनों में भी पंपलेट चस्पा किए गए।

– मनोज नयाल, थानाध्यक्ष बेतालघाट के दिशा- निर्देशन में बेतालघाट थाना पुलिस द्वारा आज स्थानीय सीएचसी बेतालघाट में स्थानीय जनता, टैक्सी,मालवाहक वाहन चालको को आमंत्रित कर सीएचसी बेतालघाट में नियुक्त चिकित्सकों के माध्यम से हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन कराया गया। जिसमें टैक्सी चालको,मालवाहक वाहन चालको सहित स्थानीय जनता द्वारा बढ़-चढ़कर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ लिया गया। स्वास्थ्य शिविर में आए सभी लोगों को यातायात नियमों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी एवं यातायात नियमों का शत-प्रतिशत पालन किए जाने के लिए अपील की गई।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे