Saturday, May 25, 2024
spot_img

हल्द्वानी : 33वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन दिवस में एसएसपी द्वारा पुलिस कर्मियों और टेंपो, टैक्सी चालकों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए किया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

हल्द्वानी ::- पंकज भट्ट, एसएसपी द्वारा 33वें राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के समापन दिवस के दौरान नैनीताल पुलिस के अधिकारी,कर्मियों तथा हल्द्वानी के टैक्सी, टेंपो चालकों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मानसिक स्वास्थ्य, तंबाकू नियंत्रण की जानकारी दी गई तथा गैर संचारी रोग के तहत शुगर जांच, नेत्र जांच, कान की जांच, दांतो की जांच भी की गई।

कार्यक्रम के दौरान डॉ.तरुण कुमार टम्टा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा मानसिक स्वास्थ्य व गैर संचारी रोगों पर जानकारी देते हुए बताया कि समाज मे लोग मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े गंभीर संकट का सामना कर रहे है। यहाँ 7 करोड से ज़्यादा लोग दुःख और चिंता से पीड़ित हैं। बड़े पैमाने पर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों का मज़ाक़ बनाया जाता है और लोग इन परेशानियों को शर्म के तौर पर देखते हैं साथ ही मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल की व्यवस्था और सार्वजनिक संसाधन में भी कमी होने के कारण, हाशिए पर पड़े लोग सबसे ज़्यादा प्रभावित होते हैं। मानसिक स्वास्थ्य सेवा तक लोगों की पहुँच न के बराबर है। इतना ही नहीं, मानसिक स्वास्थ्य की ज़रूरत वाले नागरिकों की संख्या और सेवा देने वाले पेशेवरों की संख्या में भी काफ़ी अंतर है। गैर संचारी रोगों पर प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा कहा गया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जनपद के सभी ब्लॉकों के अंतर्गत उप स्वास्थ केन्द्रों पर कम्युनिटी स्वास्थ्य अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है जिनके द्वारा ग्रामीण स्तर पर भी ब्लड प्रेशर,शुगर की जांच के साथ महिला स्वास्थ जांच लगातार की जा रही है ।

कार्यक्रम में पंकज भट्ट एसएसपी द्वारा स्वास्थ्य विभाग की टीम का स्वागत करते कहा कि हल्द्वानी परिसर में आयोजित स्वास्थ्य शिविर से लाभान्वित हुए सभी पुलिस अधिकारियो,कर्मियों की शुगर जांच, नेत्र जांच, कान की जांच आसानी से हो पाई व मेंटल और हेल्थ जागरूकता हेतु अनिवार्य महत्वपूर्ण मुद्दों की जानकारी भी मिल सकी। सभी अधिकारी,कर्मचारी व स्थानीय टेंपो, टैक्सी चालक अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक भी हुए।
एसएसपी नैनीताल द्वारा कहा गया कि वर्तमान मे जो जीवन शैली चल रही है। उसमें मानसिक तनाव का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया है जिसके लिये काऊंसलिंग बहुत आवश्यक हो गई है। जिससे मानसिक तनाव को कम किया जा सके। सभी कर्मियों के लिए पृथक से भविष्य में बेसिक स्तर पर एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें कर्मियों की मूल समस्याएं भी उजागर होंगी और उनका समाधान किया जाएगा।

इसी क्रम में डॉ जगदीश चंद्र, एसपी क्राइम,ट्रैफिक द्वारा सभी लोगों को सड़क दुर्घनाओं में वृद्धि होने के कारण, मानवीय कृत्यों और खामियों के चलते, होने वाली दुर्घटनाओं पर प्रकाश डाला गया। सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की अपील करते हुए मानसिक और शारीरिक फिटनेस स्तर को बढ़ाने हेतु आवश्यक विशेष बातों और पहलुओं की जानकारी दी गई।

तत्पश्चात डॉ.मेघना परवाल द्वारा बताया गया कि तम्बाकू को छोड़ने के लिये उनके 3 दिन बेस चिकित्सालय हल्द्वानी में 3 दिन बी0ड़ी0 पांडे जिला चिकित्सलय पर कॉउंसलिंग की जाती है उनके द्वारा कहा गया कि दृढ़ इच्छा हो तो तम्बाकू को आसानी से छोड़ा जा सकता है।

स्वास्थ शिविर के माध्यम से शुगर, ब्लेड प्रेशर, आँखों की जांच, कान की जांच की गई जिसमे 65 लोगो की आखों की जांच, 80 लोगो की शुगर जांच, 64 लोगो की कान की जांच की गई। जिसमे डॉ चारुलता पांडे द्वारा कान, नीरज उपाध्याय द्वारा नेत्र तथा डॉ देवेश तिवारी द्वारा दांतो की जांच की गई। कार्यक्रम का संचालन हरेन्द्र कठायत द्वारा किया गया। कार्यक्रम के समापन पर सड़क सुरक्षा सप्ताह में GO Clean GO Green NGO के सदस्यों द्वारा स्थानीय लोगों को यातायात जागरूकता करने में अहम भूमिका निभाने के लिए एसएसपी नैनीताल द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान हरबन्स सिंह, एसपी सिटी हल्द्वानी विभा दिक्षित सीओ नैनीताल,महिला सुरक्षा हेल्पलाइन, भूपेंद्र सिंह धोनी, सीओ हल्द्वानी, नितिन लोहनी, सीओ ऑपरेशंस,भवाली, संजय गर्बयाल सीओ ट्रैफिक , राकेश माहरा प्रभारी निरीक्षक यातायात हल्द्वानी, हरेंद्र चौधरी प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी, सोशल मीडिया टीम पुलिस, पुलिस के अन्य अधिकारी व कर्मी समेत स्थानीय टेंपो, टैक्सी संचालक समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे