Monday, April 15, 2024
spot_img

नैनीताल : एसएसपी ने नैनीताल पुलिस के सभी प्रभारी अधिकारियों के साथ की मासिक अपराध गोष्ठी, दिए कड़े निर्देश

नैनीताल ::-एसएसपी पंकज भट्ट द्वारा हल्द्वानी मीटिंग हॉल में नैनीताल पुलिस के सभी प्रभारी अधिकारियों के साथ मासिक अपराध समीक्षा गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में निम्न दिशा निर्देश दिए गए।

– मीटिंग से पूर्व कर्मचारियों का सम्मलेन लिया गया। कर्मचारियों की समस्याओं को भली भांति सुना गया तथा निराकरण किया गया।

– जनपद में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए आवारा घूमने वाले गोवंश हेतु चलाए जा रहे ऑपरेशन कामधेनु में सकारात्मक परिणाम हासिल किए जाय। सभी टीमें पूर्ण मनोयोग से कार्य करें।

– सड़क दुर्घटनाओं में अंकुश लगाने के लिए लगातार चेकिंग की जाय । सभी थाना प्रभारी MACT और i-RAD App में सड़क दुर्घटना का सम्पूर्ण डाटा समय पर अध्यावधिक करें।

– महिलाओं की सुरक्षा के लिए उत्तराखंड पुलिस एप्प और गौराशक्ति मॉड्यूल के तहत ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करवाया जाए और गौरा शक्ति में पंजीकरण भी अनिवार्य रूप से कराया जाय।

– गैंगस्टर एक्ट के अंतर्गत पुलिस मुख्यालय एवम् संहिता में निर्दिष्ट पहलुओं का शत प्रतिशत अनुपालन कर प्रभावी कार्यवाही की जाय।

– सभी प्राधिकृत अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अधीनस्थ कर्मचारियों की छुट्टी व्हाट्स ऐप में ही कर दी जाय। उन्हें इधर उधर कार्यालयों के चक्कर न लगवाएं।

– पंजीकरण मुकदमों की अपेक्षा अभियुक्तों की गिरफ्तारी का प्रतिशत कम है। गिरफ्तारी प्रतिशत में वृद्धि की जाय।

– पिछले माह नकबजनी और चोरीकी घटना में बढ़ोतरी हुई है। सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि उक्त घटनाओं में अंकुश लगाने के लिए पुलिस मोबाइल टीमें लगातार सक्रिय रहें। अभियोगों का त्वरित अनावरण करें। लापरवाही के लिए संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

– संदिग्धों की गतिविधियों पर नजर रखें। ऐसे लोगों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करें। सत्यापन कार्यवाही लगातार जारी रखें।

– वांछित,इनामी अपराधियो की कुशल रणनीति बनाकर टीमें गठित कर गिरफ्तारी सुनिश्चित करें।

– नाबालिक गुमशुदा के मामलों में तत्काल अभियोग पंजीकृत किया जाय। गुमशुदाओँ की शत प्रतिशत बरामदगी की जाय।

– सम्मन, वारंट और न्यायिक कार्यवाहियों में शिथिलता न बरती जाए। लापरवाही करने पर संबंधित थाना प्रभारी के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

– लंबित विवेचनाओं, प्रार्थना पत्रों और जांचों का निर्धारित समयावधि के भीतर सफल निस्तारण करें।

– मुख्यमंत्री कार्यालय के प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का प्राथमिकता के आधार पर तत्काल निस्तारण करें।

– थानों में लंबित मालों,वाहनों का शत प्रतिशत निस्तारण करें।

– अवैध नशे में अंकुश लगाने के लिए थाने गंभीरता पूर्वक कार्य करें। ज्यादा से ज्यादा निरोधात्मक कार्यवाही करें।जुवारियोँ और सट्टेबाजों की भी धरपकड़ की जाय।

– 12 फरवरी को जनपद के सभी 66 सेंटरो में होने वाली पटवारी,लेखपाल भर्ती परीक्षा में सुरक्षा व्यवस्था और चेकिंग,फ्रिस्किंग के सभी पुख्ता इंतजाम किए जाए। ड्यूटी में लगाया गया पुलिस बल मुस्तैदी के साथ परीक्षा प्रक्रिया को निष्पक्ष रूप से संपन्न कराना सुनिश्चित करें।

– माह में जनपद में प्रभावी पुलिसिंग कर महत्वपूर्ण योगदान देने व सराहनीय कार्य करने के लिए उपनिरिक्षक अनीस अहमद, एसएसआई रामनगर, अपर उ.नि स.पु महिपाल सिंह, पुलिस लाइन नैनीताल हैड.कानि. त्रिलोक रौतेला, एसओजी नैनीताल, कानि. रविन्द्र कुमार, थाना कालाढूंगी, कानि. गगन भंडारी तथा थाना रामनगर को Best Employees of the month के रूप में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस दौरान गोष्ठी में डॉ.जगदीश चंद्र, एसपी क्राइम,ट्रैफिक नैनीताल, हरबंस सिंह, एसपी सिटी हल्द्वानी, समस्त क्षेत्राधिकारी, सभी थाना प्रभारी, शाखा प्रभारी तथा इकाइयों के प्रमुख मौजूद रहे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे