Monday, February 6, 2023
spot_img

IIMC ने मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्सेज के लिए शुरु की प्रवेश प्रक्रिया, जानिए इस वर्ष किस आधार में होंगे प्रवेश..

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) ने मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस वर्ष से, IIMC प्रवेश केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) के माध्यम से किया जाएगा, जो राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार https://cuet.nta.nic.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । IIMC प्रवेश 2022 के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 18 जून, 2022 है।

अंग्रेजी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा, हिंदी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा, विज्ञापन और जनसंपर्क में पीजी डिप्लोमा, रेडियो और टीवी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा और आईआईएमसी में डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा एनटीए के साथ-साथ आयोजित की जाएगी।
हालांकि, ओडिया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा अलग-अलग आयोजित की जाएगी और इनके लिए आवेदन पत्र जल्द ही आईआईएमसी की वेबसाइट www.iimc.gov.in पर जारी किए जाएंगे ।

प्रवेश प्रभारी प्रो. गोविंद सिंह ने बताया कि मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आईआईएमसी में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. जो छात्र अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर परीक्षा में उपस्थित हुए हैं / उपस्थित हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं। यदि चयन किया जाता है, तो उनका प्रवेश उनके कॉलेज/विश्वविद्यालय से कम से कम एक अनंतिम अंक-पत्र/प्रमाण पत्र मूल रूप से 30 सितंबर 2022 तक प्रस्तुत करने के अधीन होगा, (कारणों का पता लगाने के बाद वास्तविक मामलों में बढ़ाया जा सकता है)। पाठ्यक्रम के पूरा होने पर, डिप्लोमा तभी प्रदान किया जाएगा जब आईआईएमसी कार्यालय में सत्यापन के लिए मूल डिग्री प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाए।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे