Wednesday, February 1, 2023
spot_img

गृह मंत्री अमित शाह करेंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का शुभारंभ, पंचकूला में होगी शुरुआत

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार (4 जून) को हरियाणा के पंचकुला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे। 2018 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई भारत में सबसे बड़ी राष्ट्रव्यापी जमीनी स्तर की खेल प्रतियोगिता – खेलो इंडिया यूथ गेम्स का यह चौथा संस्करण है।

उद्घाटन समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी शामिल होंगे। उनके अलावा, राज्य के खेल मंत्री संदीप सिंह समेत अन्य लोग शामिल होंगे। जिसमें 2,262 लड़कियों सहित 4,700 एथलीट 25 खेलों में 269 स्वर्ण, 269 रजत और 358 कांस्य पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, जो 4 जून से शुरू होगा और 13 जून तक चलेगा।

KIYG 2021 में भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की भागीदारी होगी। यह 5 शहरों (पंचकूला, शाहबाद, अंबाला, चंडीगढ़ और दिल्ली) में आयोजित किया जाएगा। खेलों में कुल 25 खेल होंगे, जिनमें भारत के 5 स्वदेशी खेल शामिल हैं – कलारीपयट्टू, थांग-ता, गतका, मल्लखंभा और योगासन।

पिछले संस्करणों के विपरीत, जहां खेलो इंडिया यूथ गेम्स दो आयु वर्गों में आयोजित किए गए थे, इसमें केवल अंडर -18 खिलाड़ी ही सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। मेजबान हरियाणा ने 396 सदस्यीय दल को मैदान में उतारा है, जो KIYG 2021 में सबसे बड़ा है, और हर खेल में प्रतिस्पर्धा करेगा। दो बार के KIYG चैंपियन महाराष्ट्र, इस बीच, 318-मजबूत दल भेज रहे हैं और हरियाणा में 25 में से 23 स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

हरियाणा, जिसने कई ओलंपिक, पैरालिंपिक और एशियाई खेलों के पदक विजेताओं का उत्पादन किया है, ने 2018 में पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स को नंबर एक खेल राज्य के रूप में शामिल करने के लिए जीता था। अगले ही वर्ष, महाराष्ट्र ने अपने घरेलू लाभ का अधिकतम लाभ उठाते हुए, इस आयोजन में तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया, जिसका नाम बदलकर यूथ गेम्स कर दिया गया। उन्होंने पुणे में नए चैंपियन के रूप में उभरने के लिए हरियाणा के 62 में 85 स्वर्ण पदक जीते। महाराष्ट्र ने गुवाहाटी में अगले संस्करण में भी अपना वर्चस्व मजबूत किया, कुल 78 स्वर्ण पदक हासिल किए।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे