Thursday, February 9, 2023
spot_img

नैनीताल में अवस्थापना सुविधाओं एवं अन्य विकासात्मक योजनाओं के लिए बनाई जाए दीर्घकालिक योजनाएं– राज्यपाल गुरमीत सिंह

नैनीताल। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) आज नैनीताल प्रवास के उपरान्त देहरादून के लिए रवाना हुए। इससे पूर्व राज्यपाल से राजभवन में कुमाऊँ मंडल के प्रशासनिक अधिकारियों ने मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल ने अधिकारियों के साथ बैठक कर कुमाऊँ मंडल एवं नैनीताल जिले के विकास एवं अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की।

राज्यपाल ने कहा कि नैनीताल में पर्यटकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है इसको देखते हुए वे अवस्थापना सुविधाओं, पार्किंग, रोड कनेक्टिविटी, नैनी झील की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि टूरिज्म को मार्डनाइजेशन से जोड़ते हुए वैल्यू एडिशन करने की जरूरत है। उन्होंने आयुक्त कुमाऊँ मंडल एवं डी.आई.जी से कहा कि नैनीताल में अवस्थापना सुविधाओं एवं अन्य विकासात्मक योजनाओं के लिए दीर्घकालिक योजना बनायें। वहीं जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से तात्कालिक योजनाओं पर काम करने को कहा। उन्होंने कहा कि नैनीताल के सभी स्टेक होल्डर के साथ विचार-विमर्श करते हुए पार्किंग, ट्रैफिक व रोड कनेक्टिविटी की समस्याएं मुख्य रूप से सामने आयीं हैं इन सभी पर कार्य करने की जरूरत है, इसके लिए उन्होंने बेहतर योजना तैयार करने को कहा।

उन्होंने मल्टीलेवल पार्किंग व टनल पार्किंग की संभावनाओं पर विचार करने को कहा। राज्यपाल ने कुमाऊँ मंडल में नशावृत्ति व बुरी आदतों को रोकने को ठोस कदम उठाने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए। पर्यटकों हेतु नैनीताल में किये जा रहे सौन्दर्यीकरण कार्य की सराहना करते हुए उन्होंने अन्य स्थानों पर भी इस तरह के कार्यों को बढ़ावा देने को कहा। राज्यपाल ने कहा कि नैनीताल प्रवास के दौरान कई स्थानों का भ्रमण किया गया। उन्होंने व्यवस्थाओं पर संतोष जताते हुए सभी प्रशासनिक अधिकारियों का धन्यवाद किया।

इस दौरान अधिकारियों द्वारा कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। बैठक में सचिव राज्यपाल रंजीत सिन्हा, आयुक्त कुमाऊँ मंडल दीपक रावत, डी.आई.जी कुमाऊँ डॉ. निलेश आंनद भरणे, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, सी.एम.ओ डॉ. भागीरथी जोशी उपस्थित रही।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे