Saturday, May 25, 2024
spot_img

पिथौरागढ़ : 11 वर्ष से अधिक आयु की बालिकाओं के ग्रुप बनाकर उन्हें कराटे, कंप्यूटर, कालीन निर्माण आदि की ट्रेनिंग दी जाए तथा उनकी कैरियर काउंसलिंग भी की जाए- डीएम

पिथौरागढ़::- डीएम रीना जोशी ने कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, ग्राम्य विकास,जिला पंचायती राज आदि विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए! जिलाधिकारी ने बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में कम लिंगानुपात वाले विकासखंड जैसे गंगोलीहाट, बेरीनाग, विण व धारचूला में लिंगानुपात बराबर करने के लिए जागरूकता अभियान के अलावा अन्य ठोस कार्य योजना भी तैयार की जाय! उन्होंने कहा कि कम लिंगानुपात वाले विकास खंडों में ऐसे गांव चिन्हित किए जाए जहां लिंगानुपात बेहद कम है तथा इन ग्रामों में कन्या भ्रूण हत्या न हो इस के लिए विशेष प्रयास किये जायें!

जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को यह भी निर्देश दिए कि बालिकाओं के बहुमुखी विकास को ध्यान में रखते हुए जनपद में 11 वर्ष से अधिक आयु की बालिकाओं के ग्रुप बनाकर उन्हें कराटे, कंप्यूटर, कालीन निर्माण आदि की ट्रेनिंग दी जाए तथा उनकी कैरियर काउंसलिंग भी की जाय जाए! जिलाधिकारी ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु की बालिकाओं को ड्राइविंग की भी ट्रेनिंग दी जाए! वहीं जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को यह भी निर्देश दिए कि मासिक धर्म को लेकर समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के लिए भी पर्याप्त जागरूकता फैलाई जाए! बालिकाओं को सेनेटरी नैपकीन के प्रयोग के लिए भी जागरूक किया जाय!

बैठक में जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी,जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय गौरव,जिला समाज कल्याण अधिकारी दिलीप कुमार,एसीएमओ डॉ. मर्तोलिया, जिला पंचायती राज विभाग से गंगा वल्दिया आदि उपस्थित थे!


Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे