Friday, June 14, 2024
spot_img

रामनगर : पीएनजी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना छात्र इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ शुभारम्भ

रामनगर::- पीएनजी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामनगर की राष्ट्रीय सेवा योजना छात्र इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर (दिन /रात) शुक्रवार को महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो.एम.सी पांडे , महाविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक एवं विभाग प्रभारी हिंदी प्रो.जीसी पंत, एनसीसी छात्र प्रभारी डॉ.डीएन जोशी, वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना प्रो.जेएस नेगी एवं अटल उत्कृष्ट कन्या इंटर कालेज रामनगर की प्रधानाचार्या कन्या देवी माथुर ने दीप प्रज्ज्वलित एवं राष्ट्रीय सेवा योजना का लक्ष्य गीत कर शिविर का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो.एमसी पांडे ने राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्यों एवं शिविर के विषय की प्रासंगिकता पर विस्तृत से अपने विचार रखे । इसके उपरांत महाविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक प्रो. जीसी पंत ने राष्ट्रीय सेवा योजना में अनुशासन की महत्ता के साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा व्यक्तित्व विकास पर प्रकाश डाला। जीजीआईसी की प्रधानाचार्या कन्या देवी माथुर ने स्वयंसेवियों को अपने व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाने के साथ साथ अनुशासन की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा – “खुदही को कर बुलंदित इतना कि हर तकद्दीर से पहले खुदा बंदे से खुद पूछे बता तेरी रज़ा क्या है” देते हुए अपने विचार प्रकट किए । राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी प्रो.जेएस नेगी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए राष्ट्रीय शिविरों के बारे में विस्तृत जानकारियां दी।

इस दौरान महाविद्यालय के एनसीसी छात्र प्रभारी डॉ. डीएन जोशी ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना में स्वयंसेवकों को सामुदायिक कार्यशैली ,अनुशासन, सहयोग की भावना में तर्क देते हुये अपने विचार रखे, इसी क्रम मे कार्यक्रम अधिकारी डॉ.शिप्रा पंत ने अपने छात्रा जीवन के अनुभव साझा किए। तत्पश्चात कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ममता भदौला जोशी ने राष्ट्रीय सेवा योजना में सामूहिक कार्य सुचारू रूप से करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय शिविर में प्रतिभाग करने वाले छात्र अंकुल सिंह,अंकित पंत और मो.इरशाद ने सभी के साथ अपने अनुभव साझा किए ।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे