Saturday, May 25, 2024
spot_img

नैनीताल : युवाओं में बढते नशे से दूर रखने व नशे के दुष्प्रभावो के प्रति जागरुक करने के लिए चलाया “नशा छोड़ो दूध पियो” अभियान

नैनीताल::- युवाओं में बढते नशे से दूर रखने और नशे के दुष्प्रभावो के प्रति जागरुक करने को लेकर मल्लीताल स्थित गोल घर में ग़ैरराजनीतिक संगठन ग्वल सेवा के तत्वाधान में मंगलवार को “नशा छोड़ो दूध पियो” अभियान चलाया गया।
इस दौरान भारी संख्या में महिलाओं व युवाओं ने दूध पीकर नशा छोड़ने का प्रण लिया, वहीं स्कूली छात्र छात्राओं ने इस अभियान बढ़ चढकर प्रतिभाग किया। वही कार्यक्रम के संयोजक पूरन सिंह मेहरा ने बताया अभियान के दौरान मौजूद सभी छात्र छात्राओं को नशा न करने की प्रतिज्ञा दिलाई गई। इसके साथ ही संस्था के लोगों द्वारा शहर में सार्वजनिक स्थान पर नशा करने वाले लोगों को रोकने और टोकने का अभियान भी शुरू किया है।
जो शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को नशा करने से रोकेंगे इसके साथ ही उन्हें जागरूक भी करेंगे।
उन्होंने बताया की बढ़ता नशा परिवार व समाज के लिए के लिए पीड़ा परेशानी दहशत का कारण बनता जा रहा है नशे के कारण कई कई परिवार संकट से जूझ रहे हैं नैनीताल सहित पूरे उत्तराखंड में नशे से अनगिनत दुखदाई घटनायें हुई है कई कई लोग काल के गाल में समा गए हैं कितने ही परिवारों के कुल दीपक बचे ही नहीं वंश परम्परा तक में विराम लगा है नशे को हर कोई समझ रहा है महसूस कर रहा है। नशे से पीड़ित भी घर व परिवार है उत्पिड़क भी परिवार का है ।जिसे हम अपने आसपास देख सकते हैं ।नशे की भयानक स्थिति को समझना होगा नशे के कारोबार करने वालों व उनके कारीगरों को पहचानने की ज़रूरत है उन पर ठोस प्रहार करने की ज़रूरत है नशे के खिलाफ युद्ध छेड़ने की घोषणा करने की ज़रूरत है क्योंकि युवक युवतियों सहित महिलाओं में भी यह प्रवृत्ति बहुत तेज़ी से बढ़ रही है और कहीं भी सार्वजनिक रूप से देखा जा सकता है जो सोचने पर मजबूर कर रहा है हमारे सामने -प्रश्न खड़ा है – बढ़तें नशे की हर कोई बात करता है,सरकार से लेकर विपक्ष शासन प्रशासन सभी नशे के खिलाफ अभियान चलाते हैं फिर भी नशा जिन्न की तरह हर जगह दिखाई देता है। जिसे रोकने के लिए उन्होंने इस अभियान की शुरूवात की हैं।

इस दौरान पूर्व दर्जा राज्य मंत्री शांति मेहरा,किशन सिंह नेगी,पवन व्यास भगवान सिंह,मुकेश कुमार,सुरेश सोनकर,नंदा बल्लभ भट्ट,कंचन चंदोला, भोला सिंह कंडवाल,गोविंद सिंह रौतेला,पंकज सिंह बिष्ट,भूपेंद्र मेहरा, विश्वकेतु वैध समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे