Monday, March 4, 2024
spot_img

नैनीताल : बेहतर यातायात प्लान बनाए जाने के लिए यातायात चौपाल के माध्यम से स्थानीय लोगों की समस्याओ से रूबरू हुए

नैनीताल ::- बेहतर यातायात प्लान बनाए जाने हेतु यातायात चौपाल के माध्यम से स्थानीय लोगों की समस्याओ से रूबरू हुए। एसपी यातायात नैनीताल कहां अब स्थानीय लोगों के सुझावों के आधार पर ही बनाया जाएगा अगला ट्रैफिक प्लान।

घनी आबादी वाले स्थानों, भीड़-भाड़ वाले पर्यटन स्थलो एवं शहरी क्षेत्रों में वाहनों के जाम की समस्या एक आम समस्या का रूप ले चुकी है और जिसे यातायात पुलिस के अतिरिक्त स्थानीय लोगों से बेहतर और कौन समझ सकता है।
अतः सुगम यातायात व्यवस्था एवं बेहतर यातायात प्लान बनाए जाने के उद्देश्य से एसएसपी की दूरदर्शिता एवं जगदीश चंद्र पुलिस अधीक्षक अपराध,यातायात नैनीताल के कुशल पर्यवेक्षण में संपूर्ण जनपद नैनीताल स्तर पर आज यातायात चौपाल का आयोजन किया गया।
यातायात चौपाल के प्रथम चरण में जगदीश चंद्र, पुलिस अधीक्षक अपराध,यातायात द्वारा स्वयं हल्द्वानी शहर के सबसे व्यस्ततम चौराहा तिकोनिया के पास यातायात चौपाल का आयोजन किया गया।

जिसमें स्थानीय प्रबुद्धजनों, टैक्सी ड्राइवरो, स्थानीय व्यापारियों, होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित स्थानीय लोगों को आमंत्रित कर उनके अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित यातायात से जुड़ी विभिन्न समस्याएं (नो पार्किंग में वाहन को पार्क करने को लेकर जाम की समस्या, अतिक्रमण के कारण लगने वाला जाम, संकरी गलियों मे खतरनाक ड्राइविंग करने वालों पर कार्रवाई करने संबंधित अनेक मुद्दों पर लेकर चर्चा की गई।



एसपी क्राइम,ट्रैफिक नैनीताल द्वारा द्वारा सर्वप्रथम स्थानीय लोगों से अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतर यातायात प्रबंधन के सुझाव मांगे गए एवं यातायात व्यवस्था से जुड़ी समस्याओ से रूबरू हुए। जिसमें स्थानीय लोगों द्वारा के समक्ष बेहतर यातायात प्रबंधन हेतु निम्नलिखित सुझाव रखे गए।

– पनचक्की- तिकोनिया से लेकर मंगलपड़ाव तक मुख्य मार्गो एवं सकरी गलियों जैसे बाजार क्षेत्र में रेहड़ी, ठेले एवं फल वालो के द्वारा रोड पर अतिक्रमण करने से आवाजाही करने वाले वाहन,व्यक्तियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिससे उक्त स्थानों में जाम की समस्या बनी रहती है।

– संपूर्ण हल्द्वानी शहर में इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा जहां- तहां खड़े रहते हैं व उनके चलने एवं बंद होने का कोई भी समय निर्धारित नहीं है जिससे हर तिराहे,चौराहे पर जाम की समस्या बनी रहती है

– ओरम स्कूल वाली कैनाल रोड पर स्कूल बंद होते समय जाम की समस्या रहती है अतः उस समय वन-वे व्यवस्था की जाए।

– हल्द्वानी रोड मुख्य हाईवे पर वाहन को पास करने के लिए जगह-जगह पर खाली स्थान (कर्व) खोले गए हैं जिन्हें बैरिकेडिंग अथवा बैरियर के माध्यम से बंद कराया जाना चाहिए इससे ना सिर्फ जाम की समस्या से निजात मिलेगी बल्कि सड़क दुर्घटनाओं में भी अंकुश लगाया जा सकेगा।
स्थानीय लोगों की यातायात व्यवस्था से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को एसपी ट्रैफिक द्वारा अपने यातायात प्लान में सम्मिलित करते हुए उनके क्रियान्वयन के लिए आश्वासित किया गया। साथ ही यातायात व्यवस्था से जुड़े अधीनस्थ पुलिस अधिकारी गणों को निर्देशित किया गया की स्थानीय लोगो की समस्याओं एवं सुझावों के आधार पर ही आगामी यातायात का बेहतर प्लान बनाया जाए जिससे शहर में सुगम यातायात व्यवस्था लागू की जा सके।

यातायात चौपाल के दौरान संजय गर्बियाल, सीओ यातायात हल्द्वानी, राकेश मेहरा प्रभारी यातायात हल्द्वानी, उपनिरीक्षक यातायात पंकज जोशी, प्रभारी सीपीयू हल्द्वानी के अतिरिक्त मनीष चंद्र तिवारी सचिव टैक्सी स्टैंड भोटिया पड़ाव हल्द्वानी, अंकुश पांडे हेमकुंट टावर तिकोनिया, योगेंद्र सिंह, मनोज कुमार भट्ट के अतिरिक्त अन्य समस्त सम्मानित स्थानीय पदाधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे