Sunday, April 21, 2024
spot_img

AI डीपफेक वीडियो : किसी के शरीर पर  किसी का चेहरा  आप भी रहे सावधान !


हाली में हुई घटना जो AI डीप फेक तकनीक से संबंधित मुसीबतों पर प्रकाश डालती है, अभिनेता रश्मीका मंदाना डिजिटल रूप से डीप फेक AI टेक्नोलॉजी का हाली मैं ही शिकार हुए हैं। वीडियो, जिसमें प्रतीत होता है कि मंदाना को एक लिफ्ट में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है, बारीकी से जांच करने पर एक ठोस डीपफेक निकला है। इस भ्रामक वीडियो को लाखों बार देखा गया है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर 2.4 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

पत्रकार अभिषेक कुमार ने इस वीडियो को एक्स पर साझा किया, जिससे इंटरनेट पर नकली सामग्री के प्रसार से निपटने के लिए नए कानूनी और नियामक उपायों की तत्काल आवश्यकता के बारे में चिंताएं पैदा हो गईं। विशेष रूप से, मूल वीडियो शुरू में 8 अक्टूबर को इंस्टाग्राम पर साझा किया गया था, जिसमें ज़ारा पटेल नाम की एक महिला थी। डीपफेक वीडियो के निर्माण में पटेल की संलिप्तता का सुझाव देने के लिए वर्तमान में कोई सबूत नहीं है, यह सवाल छोड़ दिया गया है कि इसे किसने बनाया और उनकी प्रेरणाएँ क्या रहस्य में डूबी हुई थीं।

अफसोस की बात है कि यह घटना अकेली नहीं है, क्योंकि हाल के वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों की कई हस्तियां इसी तरह के फर्जी वीडियो का शिकार बनी हैं। अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी वीडियो साझा किया और इस तकनीक से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने की बढ़ती तात्कालिकता पर प्रकाश डालते हुए डीपफेक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे