Saturday, May 25, 2024
spot_img

तीन दिवसीय दौरे पर कल उत्तराखंड पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू! सुरक्षा व्यवस्था की हुई ब्रीफिंग

 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 7 नवंबर को उत्तराखंड आ रही हैं। राष्ट्रपति का ये दौरा तीन दिनों का होगा. इन तीन दिनों में राष्ट्रपति दो विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी बदरीनाथ धाम के दर्शन भी करेंगी और 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल भी होंगी। राष्ट्रपति के इस दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. इसी को लेकर देहरादून पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों द्वारा ब्रीफिंग रखी गई।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तीन दिवसीय दौरे पर मंगलवार 7 नवंबर को उत्तराखंड आ रही हैं। इस दौरान राष्ट्रपति उधमसिंह नगर, चमोली और देहरादून जिले में विभिन्न कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का बतौर राष्ट्रपति ये पहला उत्तराखंड दौरा है। इसको लेकर पिछले कई दिनों से राज्य सरकार व जिला प्रशासन राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के लिहाज से कार्यक्रमों को तय कर रहा है। इसी के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगे पुलिस बल को अधिकारियों द्वारा ब्रीफिंग दी गई। कार्यक्रम स्थल और वीवीआईपी रूट में किसी तरह की गलती न हो उसके सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का तीन दिवसीय दौरा है जिसमें वह 7 नवंबर को उत्तराखंड आएंगी। दोपहर 12 बजे से करीब राष्ट्रपति पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचेंगी। राष्ट्रपति के स्वागत के लिए राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित कई नेताओं के पहुंचने की जानकारी है। यहां से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पंतनगर स्थित गोविंद बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी में 35वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगी। यहां वह छात्रों को गोल्ड मेडल देंगी। यह कार्यक्रम करीब दोपहर 3 बजे तक चलेगा। इस कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति पंतनगर एयरपोर्ट से देहरादून जीटीसी के लिए रवाना होंगी। देहरादून राजभवन में राष्ट्रपति रात्रि विश्राम करेंगी। अगले दिन 8 नवंबर को राष्ट्रपति बदरीनाथ धाम जाएंगी। भगवान बदरीनाथ के दर्शन करने के बाद राष्ट्रपति दोपहर करीब 1 बजे श्रीनगर गढ़वाल स्थित हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय यूनिवर्सिटी के 11वें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। दूसरे दिन भी देहरादून राजभवन में रात्रि विश्राम होगा। अगले दिन 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति पुलिस लाइन में होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। ऐसा पहली बार होगा जब राज्य स्थापना के मौके पर कोई राष्ट्रपति उत्तराखंड के मुख्य स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होने वाला है। इसी कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति जौलीग्रांट एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के इस तीन दिवसीय दौरे को लेकर सुरक्षा में नियुक्त किए गये सभी पुलिस बल की अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमन और अन्य उच्च अधिकारियों द्वारा ब्रीफिंग की गई। ब्रीफिंग के दौरान राष्ट्रपति के भ्रमण कार्यक्रम के मद्देनजर किए गए सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की गई और वर्तमान सुरक्षा मद्देनजर सभी अधिकारी और कर्मचारियों को सतर्क रहकर ड्यूटी करने के लिए निर्देशित किया गय। ब्रीफिंग के दौरान ड्यूटी में लगने वाले सभी पुलिस बलों को निर्देशित किया गया कि वीवीआईपी ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से 3 घंटा पहले अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर अपनी ड्यूटी के संबंध में जानकारी लेंगे। कोई भी संदिग्ध वस्तु मिलने पर उसकी सूचना तत्काल अधिकारियों की दी जाए। साथ ही वीवीआईपी से मिलने वाले व्यक्तियों पर भी सुरक्षा की नजर से कड़ी नजर रखी जाए। अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमन ने बताया की राष्ट्रपति का दौरा देहरादून सहित अन्य जनपदों में होना है. राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर सभी को ब्रीफ किया गया है. ये भी निर्देश दिए गए हैं कि ड्यूटी में नियुक्त अधिकारी अपने ड्यूटी स्थल को छोड़कर किसी एक स्थान पर इकट्ठे नहीं होंगे। वहीं मुख्य कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वो कार्यक्रम स्थल के आसपास के क्षेत्रों में ऊंचे स्थानों और पानी की टंकियों की बॉम्ब डिस्पोजल स्क्वॉयड (बीडीएस) और डॉग स्क्वॉयड टीम से सघन चेकिंग कर वहां पर आवश्यक पुलिस बल को नियुक्त करेंगे।

 

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे