Thursday, February 2, 2023
spot_img

UPSC NDA NA 2 EXAM 2022! यूपीएससी एनडीए और एनए 2 के लिए नोटिफिकेशन जारी, इतने पदों पर मांगे आवेदन, जानिए संबंधित जानकारी लिंक में

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एनडीए एनए परीक्षा-II 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। जिसके तहत आर्मी, नेवी, एयरफोर्स और एनए (नेवल एकेडमी) में कुल 400 वैकेंसी ही निकाली गई हैं। इनमें लड़कियों के लिए इस बार भी सिर्फ 19 वैकेंसी है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक युवा यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 7 जून, 2022 है। एनडीए एनए परीक्षा-I 2022 का आयोजन 4 सितंबर 2022 को होगा। आयोग अभ्यर्थियों को 14 जून से 20 जून के बीच आवेदन पत्र वापस लेने का भी मौका देगा।

भर्ती संबंधी जानकारी
आर्मी – 208 (महिलाओं के लिए 10 पद समेत)
नेवी – 42 (महिलाओं के लिए 3 पद समेत)
एयर फोर्स – 120 (महिलाओं के लिए 6 पद समेत)
एनए – 19 (सिर्फ पुरुषों के लिए)

शैक्षणिक योग्यता
थल सेना
योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से बारहवीं पास होना चाहिए।

नौसेना व वायु सेना
योग्यता (नौसेना और वायु सेना के लिए) : फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय से बाहरवीं कक्षा की परीक्षा पास हो या समकक्ष योग्यता हो।

ऐसे अभ्यर्थी जो अभी बारहवीं हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन योग्य हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के समय पास होने का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

आयु संबंधी योग्यता
ऐसे अविवाहित पुरुष और महिलाएं जिनका जन्म 2 जनवरी 2004 से पहले और 1 जनवरी 2007 के बाद न हुआ हो।

चयन प्रक्रिया
योग्य अभ्यर्थियों का चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के इंटेलिजेंस एंड पर्सनैलिटी टेस्ट से होगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही एसएसबी के टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा।

आवेदन शुल्क
महिलाओं, एससी, एसटी वर्ग को छोड़कर अन्य वर्गों के लिए – 100 रुपये।
महिलाओं, एससी, एसटी वर्ग के लिए कोई फीस नहीं हैं।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे