Thursday, February 2, 2023
spot_img

पीएम मोदी का बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअली संवाद, समझाई बजट की बारीकियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअली संवाद किया । ये वर्चुअल मीट ‘आत्म निर्भर भारत’ कार्यक्रम के तहत आयोजित की गई। अपने इस संवाद के जरिए प्रधानमंत्री लोगों को बजट और आत्मनिर्भर भारत पर विस्तार से चर्चा करी ।पीएम मोदी ने एकबार फिर बजट की तारीफ करते हुए कि एक साल के बजट को एक घंटे में बोलना कठिन कार्य है। उन्होंने कहा कि ये भारत के लिए नए सिरे से तैयारी का, नए अवसरों का, नए संकल्पों की सिद्धि का समय है। बहुत जरूरी है कि भारत आत्मनिर्भर बने और उस आत्मनिर्भर भारत की नींव पर एक आधुनिक भारत का निर्माण हो।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि बीते सात वर्षों में जो निर्णय लिए गए, जो नीतियां बनीं, पहले की जिन नीतियों में सुधार हुआ, उस वजह से आज भारत की अर्थव्यवस्था का निरंतर विस्तार हो रहा है। 7-8 साल पहले भारत की अर्थव्यवस्था 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये थी। आज ये 2 लाख 30 हजार करोड़ के आसपास की है।

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल बहुत ही खूबसूरती से, बहुत ही अच्छे ढंग से बजट के कुछ पहलुओं को हमारे सामने रखा है। बजट स्पीच में पूरा बजट संभव नहीं होता है क्योंकि बजट में बहुत बड़ा दस्तावेज होता है, बारीकियां होती हैं और सदन में ये सब बोलना संभव भी नहीं होता है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि ‘इस समय 100 साल में आई सबसे बड़ी वैश्विक महामारी से देश लड़ रहा है। कोरोना का ये कालखंड दुनिया के लिए अनेक चुनौतियां लेकर आया है। दुनिया उस चौराहे पर आकर खड़ी हो गई है, जहां टर्निंग प्वाइंट निश्चित है। आगे जो दुनिया जो हम देखने वाले हैं, वो वैसी नहीं होगी, जैसी कोरोना से पहले थी।’

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे