Tuesday, March 5, 2024
spot_img

अल्मोड़ा : जिलाधिकारी ने ग्रामीण किसानों द्वारा की जा रही गुलाब की खेती का किया निरीक्षण!मुख्य कृषि अधिकारी एवं मुख्य उद्यान अधिकारी को दिए निर्देश

अल्मोड़ा::- जिलाधिकारी वंदना सिंह के नेतृत्व में शनिवार को जिला प्रशासन की टीम द्वारा विकासखंड ताकुला के विभिन्न क्षेत्रों का स्थलीय भ्रमण, विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण तथा ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल लगाकर जनसुनवाई की गई।

जिलाधिकारी ने ग्राम बीना में पहुंचकर ग्रामीण किसानों द्वारा की जा रही गुलाब की खेती का निरीक्षण किया। इस संबंध में जिलाधिकारी ने विभिन्न जानकारियां प्राप्त की। जिलाधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी एवं मुख्य उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए कि इस प्रकार की खेती को बड़े पैमाने पर किए जाने के लिए किसानों की अर्थव्यवस्था का विश्लेषण करें, तथा किसानों को जोड़कर बड़े आधार पर क्लस्टर आधारित खेती सुनिश्चित करें। यहां पर किसानों द्वारा खेतों में दीमक की समस्या से भी जिलाधिकारी को अवगत कराया, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी को दीमक की समस्या से मुक्त करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने यहां ग्राम चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना। यहां लोगों ने मुख्यतः आवास एवं सड़क निर्माण, पेयजल, बिजली कनेक्शन, राशन कार्ड आदि से संबंधित समस्याएं बताई। जिलाधिकारी ने एक एक शिकायतकर्ता को सुना तथा मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समयबद्धता के अनुरूप समस्याओंको निस्तारित करने के निर्देश दिए। आवास की समस्या के लिए जिलाधिकारी ने यहां खंड विकास अधिकारी से प्रधान मंत्री आवास योजना में चयनित लाभार्थियों से संबंधित जानकारी प्राप्त की तथा एससी/एसटी के लाभार्थियों के लिए अटल आवास में प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। यहां ग्रामीणों ने ताकुला से कनगाड़ रोड की मरम्मत की मांग उठाई। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत को 4 दिन में सड़क का आगणन बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
ग्रामीणों द्वारा विद्युत कनेक्शन देने में अनियमितता की शिकायत भी जिलाधिकारी के सामने रखी गई, जिलाधिकारी ने ऐसे प्रकरणों में अधिशासी अभियंता यूपीसीएल को जांच करने के निर्देश दिए।इसके बाद जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ताकुला में पहुंचकर विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। यहां जिलाधिकारी ने उनके द्वारा पूर्व में दिए गए निर्देशों के उपरांत भी एक्सरे मशीन के संचालित न होने पर अस्पताल प्रबंधन के प्रति नाराजगी व्यक्त की। इस दौरान जिलाधिकारी ने यहां विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया तथा उपलब्ध संसाधनों में जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

इसके पश्चात प्रशासन की टीम द्वारा ग्राम पंचायत पनेर गांव में पहुंचकर विकास कार्यों का निरीक्षण किया गया तथा जन चौपाल के माध्यम से जनसुनवाई की गई। यहां जिलाधिकारी द्वारा एनआरएलएम के माध्यम से अनिता लोहनी द्वारा की जा रही गुलाब की खेती का निरक्षण किया तथा जिलाधिकारी ने इनके कार्य की सराहना की। इस दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए कि उक्त खेती को कलस्टर बनाकर प्रोत्साहित किया जाए।
जनसुनवाई में ग्रामीणों द्वारा विभिन्न समस्याओं को जिलाधिकारी के सामने रखा, जिसमे से अधिकतर समस्याओं का निस्तारण जिलाधिकारी ने मौके पर ही किया तथा अन्य समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे