Thursday, February 22, 2024
spot_img

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने जनता दरबार लगाकर सुनी फरियादियों की फरियाद, जमीन फर्जीवाड़े से जुड़े मामलो को लेकर दिए यह आदेश

हल्द्वानी। मण्डलायुक्त दीपक रावत ने शनिवार को आयुक्त कैम्प कार्यालय, हल्द्वानी में कुमाऊं मण्डल के फरियादियों की जनता दरबार लगाकर जनसमस्याएं सुनी। जनता दरबार में फरियादियों द्वारा निजी भूमि विवाद, राजस्व, सड़क, विद्युत, रोजगार, पेयजल भूमि, अतिक्रमण, नेटवर्क समस्या आदि से सम्बन्धित 91 शिकायतें दर्ज हुई।
• मण्डलायुक्त ने बताया कि लगातार जनता दरबार में जमीन से जुड़े फ्रॉड के बड़े मामले आ रहे हैं। इन मामलों को अवैध भूमि की खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए बनाई गई टास्क फोर्स के समक्ष रखा जायेगा और इस तरह की अवैध जमीनों के मामले में अंकुश लगाया जाएगा। बरसात के समय सर्प दंश के सम्बन्ध में सभी अस्पतालों को एंटी वेनम रखने, शहर में अमृत योजना, सीवरेज, गैस पाइप लाइन द्वारा सड़क खुदान व सड़कों में ससमय भरान न होने के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने मौके पर अधिकारियों को बुलाकर व दूरभाष से वार्ता कर समस्याओं को निस्तारित किया। क्षेत्र पंचायत सदस्य चोरगलिया ने अवगत कराया कि नंधौर नदी की बाढ़ से आमखेड़ा सागौन प्लाट के पास भीषण भू-कटाव किया है जिससे नंधौर नदी का जलप्रवाह कुटलिया ग्राम की तरफ होने से भू-कटाव हो गया है। उन्होंने बाढ़ को रोकने हेतु वायर क्रेट, सीमेंट के ब्लाक बनाने की मांग की जिस पर आयुक्त रावत ने मुख्य अभियंता सिंचाई को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
• जायडस वैलनेस इम्पलाइज यूनियन सितारगंज के श्रमिकों द्वारा अवगत कराया कि कम्पनी 18 जून 2022 से बंद हो गई है, श्रमिकों से प्रबंधक द्वारा कोई वार्ता नही की जा रही है और ना ही उन्हें धनराशि का भुगतान किया जा रहा है जिस पर आयुक्त श्री रावत ने लेबर कमिश्नर को शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
• ग्राम कौन्ता,पटरानी, ककोड़, हरीशताल,ल्वाडडोबा, गौनियरो, डूंगरी, अघौड़ा, डालकनिया,ंअमजड़, सुवाकोट,पोखरी व मिडार के लोगों द्वारा बताया गया कि 10 ग्राम सभा में मोबाइल के नेटवर्क नहीं आने से काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिस पर आयुक्त ने महाप्रबंधक दूरसंचार को स्थलीय निरीक्षण कर मोबाइल के टावर लगवाने के निर्देश दिये।
• पंकज भट्ट निवासी ग्राम उम्मेदपुर, चोरगलिया ने अवगत कराया कि उनके घर से मुख्य मार्ग तक 100 मीटर सड़क का निमार्ण होना है, सडक का निर्माण नही होने से बरसात का पानी आने से काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने सड़क निर्माण करवाने की मांग रखी। जिस पर आयुक्त श्री रावत ने मुख्य अभियंता लोनिवि को प्रस्ताव बनाकर जिला योजना मद से कार्य कराने के निर्देश दिये।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे