Thursday, February 9, 2023
spot_img

भारत– बांग्लादेश के बीच मिताली एक्सप्रेस सेवा शुरू, दोनों देशों के पर्यटन को बढ़ावा देगी यह सेवा

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच रेल के माध्यम से लोगों के बीच संपर्क को और मजबूत करने के लिए, भारत सरकार और बांग्लादेश ने कई बैठकों के बाद, हाल ही में बहाल हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल लिंक के माध्यम से एक नई यात्री ट्रेन सेवा मिताली एक्सप्रेस शुरू करने का निर्णय लिया। न्यू जलपाईगुड़ी (भारत) – ढाका (बांग्लादेश) – मिताली एक्सप्रेस के बीच यह तीसरी यात्री ट्रेन सेवा जिसका उद्घाटन 27 मार्च, 2021 को दोनों प्रधानमंत्रियों द्वारा किया गया था, को मंत्री अश्विनी वैष्णव, द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था । भारत के रेलवे और बांग्लादेश के माननीय रेल मंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान, रेल भवन, नई दिल्ली से आज ( 1 जून, 2022) । इससे पहले, यह ट्रेन कोविड महामारी प्रतिबंधों के कारण शुरू नहीं की जा सकी थी।
इस अवसर पर बोलते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मिताली एक्सप्रेस इस दोस्ती को बढ़ाने, इस बंधन को मजबूत करने, इस रिश्ते को बेहतर बनाने में एक और मील का पत्थर साबित होगी। दोनों देशों के बीच सभी स्तरों पर मधुर मित्रता से विकास में बहुत तेजी आई है। दोनों रेलवे के बीच काफी सहयोगात्मक प्रयास किए गए हैं। यह एक बहुत ही उपयुक्त क्षण है; एक ऐसा क्षण जब हमें दोनों देशों के बीच अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए बड़े कदम उठाने चाहिए।
अतिरिक्त नई यात्री सेवा, मिताली एक्सप्रेस, दोनों देशों के पर्यटन को बढ़ावा देगी क्योंकि यह बांग्लादेश को उत्तर बंगाल के साथ-साथ भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र से जोड़ती है। यह रेल द्वारा भारत के माध्यम से बांग्लादेशी नागरिकों को नेपाल की पहुंच भी प्रदान करेगा।

यह होगी समयसारिणी
यह ट्रेन हफ्ते में 2 दिन चलेगी। न्यू जलपाईगुड़ी से यह ट्रेन हर रविवार और बुधवार को 11:45 सुबह बजे रवाना होगी. उसी दिन यह ट्रेन रात 22:30 पर ढाका पहुंचेगी।जबकि ढाका से यह ट्रेन हर सोमवार और गुरुवार को 21:30 रात को रवाना होगी और अगले दिन सुबह 7:15 पर न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका कैंट के बीच की दूरी 595 किलोमीटर है। इस सफर को तय करने में ट्रेन को 9 घंटे 45 मिनट लगेंगे, जिसमें केवल सवा घंटे की जर्नी भारत के इलाके में होगी. केवल 61 किलोमीटर भाग भारत में होगा।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे