Thursday, February 9, 2023
spot_img

असम में होने वाले 8वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन में शामिल होंगी उत्तराखंड की पहली महिला स्पीकर ऋतु खंडूड़ी, गुवाहाटी में होगा आयोजन

असम गुवाहाटी में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यकारी समिति की मध्य वर्षीय बैठक आयोजित की जाएगी. ये बैठक 9 अप्रैल से 12 अप्रैल तक चलेगी. विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भी इस बैठक में शामिल होंगी जिसके लिए वह 8 अप्रैल को दिल्ली से गुवाहाटी के लिए रवाना होंगी। इस कार्यक्रम के दौरान उनके साथ विधानसभा के सचिव मुकेश सिंघल भी साथ रहेंगे। भारत में पहली बार असम विधानसभा की तरफ से 9 एवं 10 अप्रैल को सीपीए मध्य वर्षीय कार्यकारी समिति की बैठक की मेजबानी कर रही है। सीपीए की कार्यकारी समिति में सीपीए के अध्यक्ष के नेतृत्व में लगभग 35 सदस्य शामिल हैं। इसमें अफ्रीका के अलावा सीपीए के प्रत्येक क्षेत्र के तीन क्षेत्रीय प्रतिनिधि शामिल हैं। भारत रीजन की ओर से उत्तराखंड एवं असम राज्य की विधानसभा इस कार्यकारी समिति के सदस्य हैं। सीपीए की कार्यकारी समिति की बैठक में अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटिश आइसलैंड, कनाडा एवं कैरिबियन अमेरिका एंड अटलांटिक रीजन के सदस्य प्रतिभाग करेंगे।

वहीं असम विधानसभा इस बार सीपीए भारत रीजन के 8 वें सम्मेलन की मेजबानी भी कर रहा है। 11 एवं 12 अप्रैल को यह सम्मेलन गुवाहाटी विधानसभा भवन में आहुत किया जायेगा सम्मेलन में सभी राज्यों के विधानसभा के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, विपक्ष के नेता, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों सहित 200 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे.सम्मेलन की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा की जाएगी राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) लगभग 180 राष्ट्रमंडल सांसदों और विधानमंडलों का एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय है, जो राष्ट्रमंडल की लोकतांत्रिक शासन के उच्चतम मानकों के प्रति प्रतिबद्धता को गहरा करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरे